Lohri 2024 : क्यों डालते हैं लोहड़ी पर आग में तिल, गुड़ और मूंगफली?

Lohri 2024 : लोहड़ी का त्यौहार पूरे भारत में मनाया जाता है। इस त्यौहार को सभी धर्मो के लोग काफी अच्छे तरीके से मनाते हैं। लोहड़ी से जुड़ी कुछ विशेष बातें आइए जानते हैं।

Lohri 2024 : लोहड़ी के त्यौहार लोग अपने परिवार संग और दोस्तों के साथ नाचते हैं। लोहड़ी पर पंजाब के साथ-साथ पूरे भारत में बड़ी धूम देखने को मिलती है। इस दिन लोग आग में तिल डालकर उसकी परिक्रमा करते हैं और एक दूसरे के घर मिठाईयां भी भेजते हैं। लोहड़ी का पर्व इस साल 14 जनवरी 2024 को मनाया जाएगा। यह त्योहार फसल कटने के उपलक्ष में मनाया जाता है।

शाम के समय लोग खुली जगह पर लोहड़ी जलाएंगे और पवित्र अग्नि में मूंगफली, गजक और तिल डालकर इसकी परिक्रमा भी करते हैं। लोहड़ी पर लोग खास पकवान बनाते हैं और रात में आग जलाकर गीत गाते हैं। इस दिन आग में तिल और मूंगफली अर्पित करने का अपना महत्व हैं, ऐसे में क्या आप जानती हैं कि आखिर क्यों लोहड़ी वाले दिन हम आग में तिल और मूंगफली डालते हैं। चलिए जानते हैं इसके पीछे की खास वजह।

Lohri 2024 : लोहड़ी की परंपरा

लोहड़ी के पर्व पर तिल, गुड़ और मूंगफली का विशेष महत्व होता है। इस खास मौके पर तिल और गुड़ की गजक बनाने की परंपरा है, जिसको आपस में बांटकर सभी इस त्योहार को बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं।

Lohri 2024 : तिल और गुड़ का महत्व

  • लोहड़ी के मौके पर आग में तिल, गुड़, मूंगफली, गजक आदि अर्पित करते हैं। आपको बता दें कि ऐसा सूर्य और अग्नि देव का आभार प्रकट करने के लिए ऐसा किया जाता है।
  • इसके अलावा लोहड़ी पर जलाई आग में मूंगफली, तिल और गुड़ की आहुति बच्चों को बुरी नजर से बचाने के लिए भी दी जाती है।
  • मान्यता है कि आग में तिल, गुड़ और मूंगफली अर्पित करने से कृषि में उन्नति होती है और अन्न-धन की कमी नहीं होती है।

इन सभी कारणों की वजह से ही लोहड़ी के दिन आग में तिल, गुड़ और मूंगफली आग में डालने की परंपरा है।

और पढ़े- Makar Sankranti 2024 : मकर संक्रांति के दिन भूलकर भी ना करें यह काम, नाराज हो जाएंगे सूर्यदेव

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles