Mangal Gochar 2024: मंगल देव 15 मार्च से 23 अप्रैल के बीच मेष, वृष समेत इन 5 राशि का खोलेंगे किस्मत के द्वार, यहां जानें अपना हाल 

Mangal Gochar 2024: मंगल देव 15 मार्च को मकर राशि से निकलकर कुंभ राशि में गोचर करने वाले हैं। इस दौरान मेष, वृष समेत कई राशियों के जातकों का किस्मत का द्वार खुल सकता है। 23 अप्रैल तक इन लोगों को भाग्य का साथ मिलेगा और कार्य सिद्धि होगी।

Mangal Gochar 2024: सभी ग्रहों के सेनापति मंगल ग्रह जिसे लाल रंग के कारण लाल ग्रह भी कहा जाता 15 मार्च शुक्रवार को मकर राशि से निकल कर कुंभ राशि में प्रवेश करने जा रहे हैं। मंगल ग्रह शुक्रवार 15 मार्च को शाम 05.42 बजे मकर राशि से निकलकर कुंभ राशि (Mars Transit in Aquarius) में प्रवेश करेंगे। मंगल देव यहां वह 23 अप्रैल तक रहेंगे। मंगल देव 23 अप्रैल सुबह 08.52 बजे कुंभ से निकलकर मीन राशि में गोचर करेंगे। यानी मंगल देव कुंभ राशि में 40 दिनों तक रहेेंगे। 

कुंभ राशि में पहले से शनि ग्रह विराजमान होंगे। ऐसे में शनि और मंगल की कुंभ राशि में युति हो रही है। ज्योतिष गणना के मुताबिक करीब 30 साल बाद शनि और मंगल की बनने जा रही है। मंगल और शनिदेव के इस युक्ति का मेष से लेकर मीन तक सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा। ज्योतिषाचार्य आशीष राघव द्विवेदी जी से जानते हैं कि 15 मार्च को मंगल देव का कुंभ राशि में गोचर (Mangal Rashi Parivartan 2024) से मेष से मीन तक सभी 12 राशियों पर क्या-क्या प्रभाव पड़ेगा।

Mangal Gochar Rashifal Prabhav, Mars Transit, Mangal Rashi Parivartan, Zodiac Signs
1- मेष राशि (Aries Horoscope

मंगल देव यानि लाल ग्रह का मकर राशि से निकलकर कुंभ राशि में गोचर (Mangal Gochar 2024) मेष राशि के जातकों के लिए किस्मत का द्वार खोलने वाला साबित हो सकता है। इन्हें नौकरी और व्यापार में तरक्की के योग बनेंगे और आर्थिक स्थिति अच्छी होगी। पढ़ाई कर रहे और नौकरी की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए अनुकूल समय बनेगा और सफलता की प्रबल संभावना रहेगी। अध्यात्म की ओर झुकाव रहेगा। 

2- वृष राशि (Taurus Horoscope) 

मंगल का कुंभ राशि में गोचर (Mars Transit 2024) वृष राशि के जातकों के लिए नौकरी में तरक्की और व्यापार में सफलता का द्वार खोलने वाला साबित हो सकता है। हालांकि इस दौरान सतर्क रहने की जरूरत होगी, वरना कार्यक्षेत्र में कुछ समस्या हो सकती है और इसका नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इस दौरान काम और आर्थिक बोझ भी बढ़ सका है।

3- मिथुन राशि ( Gemini Horoscope) 

मंगल देव के कुंभ राशि गोचर से मिथुन राशि के कार्य क्षमता में बढ़ोतरी के साथ-साथ रिश्तों को भी मजबूत करेगा। इस दौरान नए रिश्ते बन सकते हैं। यात्रा के साथ-साथ खर्च में बढ़ोतरी और विवाद के योग भी बन रहे हैं, लिहाजा संभल कर रहने की जरूरत, लेकिन मेहनत का फल मिलेगा और आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी। कार्यक्षेत्र में मित्रों का सहयोग मिलेगा।

4- कर्क राशि (Cancer Horoscope) 

कर्क राशि के जातकों के लिए मंगल देव का मकर से कुंभ राशि में गोचर (Mangal Rashi Parivartan 2024) कुछ समस्याओं को लेकर आ सकता है, लेकिन संयम रखने की जरूरत होगी। समय फिर अनुकूल होगा। इस दौरान संतान पक्ष से भी थोड़ा चिंतित रह सकते हैं। वाद-विवाद से दूर और सकारात्मक रहने की जरूरत। पारिवारिक जीवन के साथ-साथ आर्थिक क्षेत्र में भी सतर्कता बरतने की जरूरत।

5- सिंह राशि (Leo Horoscope) 

मंगल जेल का यह गोचर (Mars Transit 2024) सिंह राशि के जातकों के पराक्रम बढ़ोतरी करेगा। कार्य क्षेत्र में वरिष्ठ अधिकारियों से सहयोग मिलेगा। अटका हुआ काम पूरा होगा। व्यापार ने कोई नया काम शुरु करने के साथ-साथ लाभ की प्रबल संभावना। नया कॉन्ट्रैक्ट मिलने के योग। भाई-बहन और परिवार का साथ मिलेगा।

6- कन्या राशि (Virgo Horoscope) 

मंगल का राशि यह यह घर परिवर्तन कन्या राशि के जातकों के लिए शुभ और फलदायी रहेगा। कार्यों की सिद्धि होगी और कानूनी मामले में सफलता प्राप्ति के आसार। मन माफिक नौकरी मिलने की पूरी संभावना। मेहनत का फल मिलेगा। प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए संयम रखने की जरूरत ।

7- तुला राशि (Libra Horoscope

तुला राशि के जातकों के लिए मंगल देव का मकर से कुंभ राशि में गोचर (Mars Transit 2024) नौकरी और व्यापार में उतार-चढ़ाव लेकर आ सकता है। इस दौरान धन हानि के साथ-साथ आर्थिक समस्या भी हो सकती है। कार्यक्षेत्र में तनाव के साथ-साथ बढ़ोतरी बोझ भी बढ़ सकता है। जिससे तनाव में बढ़ोतरी के योग। हालांकि संतान पक्ष से शुभ कोई समाचार मिल सकती है।

यह भी पढ़ें-  

8- वृश्चिक राशि ( scorpio Horoscope

ऊर्जा, साहस और आत्मविश्वास में वृद्धि हो सकती है. अधीरता, क्रोध और जल्दबाजी पर नियंत्रण रखना जरूरी है. इस राशि के युवाओं पर आलस्य मन पर हावी होगा. जो विद्यार्थी आने वाली परीक्षाओं के लिए तैयारी कर रहे हैं, वह जमकर मेहनत करें सफलता मिल सकती है. मन प्रसन्न रहेगा। आत्मविश्वास से लबरेज रहेंगे। दाम्पत्य सुख में वृद्धि होगी। पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा। परिवार में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। शासन-सत्ता का सहयोग भी मिल सकता है।

9- धनु राशि ( sagittarius Horoscope

धनु राशि के लोगों के लिए मंगल देव का यह गोचर बंपर लाभ का योग बनाएगा। संतान सुख की प्राप्ति के योग के साथ-साथ नौकरी और व्यापार में तरक्की की संभावनाएं। लव लाइफ अच्छी रहेगी। प्यार शादी में तबदील हो सकता है। भाग्य का पूरा साथ मिलेगा और आर्थिक स्थिति अनुकूल रहेगा।

यह भी पढ़ें-  

10- मकर राशि (Capricorn Horoscope) 

मंगल देव का मकर से कुंभ राशि में गोचर (Mangal Rashi Parivartan 2024) मकर राशि के जातकों के लिए नौकरी में तरक्की, व्यापार में लाभ, कार्यक्षेत्र और सामाजिक प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी का योग बनाएगा। हालांकि इस दौरान कार्यस्थल पर काम का बोझ बढ़ सकता है। इस दौरान वाणी पर संयम और तीखे बोलने से बचने की जरूरत। परिवार का सहयोग के साथ-साथ प्रेम और दांपत्य जीवन अच्छा रहेगा। फंसा हुआ धन प्राप्त होगा।

11- कुंभ राशि (Aquarius Horoscope

मंगल देव का कुभ राशि में आना (Mars Transit 2024) इस राशि के जातकों के लिए अनुकूल समय बनाएगा और सकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकता है। इस दौरान इनके पद, पराक्रम, धन और बल में बढ़ोत्तरी के योग बनेंगे। रूक हुआ काम पूरा होगा और अटका हुआ धन मिलने की संभावना।

यह भी पढ़ें- मंगलवार के दिन करें बजरंगबली को खुश करने के उपाय, दान करें ये चीजें

12- मीन राशि (Pisces Horoscope

मीन राशि के जातकों के लिए मंगल ग्रह का यह राशि परिवर्तन (Mangal Rashi Parivartan 2024) आध्यात्मिक, रचनात्मक और साकारात्म ऊर्चा का संचार करेगा। माता-पिता के आशीर्वाद हर मुश्किल परिस्थिति में मजबूती प्रदान करेगा। मित्रों के सहयोग से कार्यक्षेत्र सफलता के साथ-साथ आर्थिक लाभ के योग बनेंगे।

मंगल के उपाय (Mangal Ke Upay):

जिन जातकों का मंगल कमजोर है, उन्हें मंगलवार के दिन हनुमान जी का व्रत और सच्चे मन से उनकी पूजा-अर्चना करनी चाहिए। इससे इनका मंगल दोष कम और अशुभ प्रभाव कम होगा।

यह भी पढ़ें- Surya Gochar: नवग्रहों के राजा सूर्य देव का मीन राशि में गोचर, 14 मार्च से इन 5 राशियों को चौतरफा फायदा, जानें अपना हाल

आचार्य आशीष राघव द्विवेदी, भागवताचार्य (ज्योतिष रत्न), संपर्क सूत्र: 9935282234

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है। यहां केवल सूचना के लिए दी जा रही है। Vidhan News इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।)

यह भी पढ़ें- 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles