Mangal Gochar 2024: 5 फरवरी से ग्रहों के सेनापति इन्हें बनाएंगे राजा तो इनका होगा मंगल ही मंगल, जानें आपका क्या होगा..?

Mangal Gochar 2024: ग्रहों के सेनापति मंगल देव 5 फरवरी को धनु राशि से निकल कर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे। अपने निश्चित समय पर हर ग्रह गोचर कर सभी 12 राशियों के जातकों के जीवन को प्रभावित करता है। 

Mangal Gochar 2024: ज्योतिष शास्त्र में मंगल ग्रह को सभी ग्रहों का सेनापति कहा जाता है। लाल रंग के कारण इसे लाल ग्रह भी कहा जाता है। साथ ही मंगल ग्रह को मेष और वृश्चिक राशि स्वामी भी माना गया है। मंगल ऊर्जा, शक्ति, बल, साहस, पराक्रम, शौर्य, साहस, भाई, भूमि आदि का कारक ग्रह माना गया है। मान्यता के मुताबिक मंगल के शुभ होने पर जहां जातक का सोया हुआ भाग्य जाग जाता है, वहीं अशुभ होने पर व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

इस बीच मंगल ग्रह साल 2024 में पहली बार अपनी चाल बदलने जा रहे हैं। मंगल देव 5 फरवरी को धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश (Mangal Rashi Parivartan 2024) करने वाला हैं। पंचांग के मुताबिक 5 फरवरी से लेकर 15 मार्च  तक मंगल देव मकर राशि में विराजमान रहेंगे। जिसका मेष से लेकर मीन तक सभी 12 राशियों पर प्रभाव पड़ेगा।

मंगल देव के मकर राशि में गोचर (Mars Transit 2024) से कुछ राशियों के लिए तकदीर का द्वार खोलने वाला, नौकरी में प्रमोशन, धन लाभ और व्यापार में वृद्धि के योग का निर्माण कर सकता है। तो आइये ज्योतिषाचार्य आशीष राघव द्विवेदी जी से जानते हैं कि 5 फरवरी को मंगल के मकर राशि में इस गोचर से मेष से मीन तक सभी 12 राशियों पर क्या प्रभाव पड़ेगा।

Mangal Gochar 2024, Mangal Rashi Parivartan 2024, Mars Transit 2024
Mangal Gochar 2024, Mangal Rashi Parivartan 2024, Mars Transit 2024
1- मेष राशि (Aries Horoscope

ज्योतिष शास्त्र की मानें मंगल के मकर राशि में गोचर (Mangal Gochar 2024) होने से आपकी आय में जबरदस्‍त बढ़ोत्‍तरी हो सकती है। आपकी मेहनत रंग लाएगी। पदोन्‍नत‍ि का प्रबल योग बन रहा है। कार्यस्‍थल पर आपकी प्रशंसा होगी और आपको नई या बड़ी ज‍िम्‍मदारी म‍िल सकती है। इस अवध‍ि में आप जो कुछ करेंगे सभी काम में जबरदस्‍त सफलता म‍िलने के योग हें। रिश्‍ते की बेहतरी के लिए क‍िए जा रहे प्रयास भी सफल होंगे। पार्टनर के साथ रोमांस और गहराएगा। परि‍वार में हर तरफ से खुशहाली रहेगी।

2- वृष राशि (Taurus Horoscope) 

मंगल का यह गोचर (Mars Transit 2024) आपको हर काम में बड़ी कामयाबी दिला सकता है। आप ज‍िस को लंबे समय से करने की सोच रहे थे वह अब पूरे होंगे। क‍िसी भी तरह की रुकावट अब आपका काम नहीं ब‍िगाड़ सकती। क‍िस्‍मत का सितारा चमक रहा है। आपको अपनी मेहनत सफल होती नजर आएगी। आपके सुख व ऐश्‍वर्य के दिन लौट सकते हैं। यदि कारोबारी हैं तो आपके कारोबार में तरक्‍की के योग नजर आ रहे हैं। शिक्षण क्षेत्र के जातकों को अपने क्षेत्र में कामयाबी का नया अवसर मि‍ल सकता है।

3- मिथुन राशि (  Horoscope) 

मंगल ग्रह का यह गोचर आपको म‍िला जुला प्रभाव देने वाला रह सकता है। आपको कुछ बातों का ध्‍यान रखना होगा। जैसे आपको आर्थिक मामलों में सजगता बरतनी होगी। लेन देन में अत‍िर‍िक्‍त सावधान रहें तो बेतहर। कारोबार में भी मुनाफा का योग है पर आपको यहां भी सजग रहना है। करियर सही दिशा में जा रहा है पर आपको यहां अपनी प्रत‍िभा द‍िखानी होगी। नए क्षेत्र में कदम रखें तो बेहतर। कामकाज का दबाव बढ़ सकता है। कानूनी अड़चनें भी बनी रह सकती हैं।

4- कर्क राशि (Cancer Horoscope) 

मंगल ग्रह का गोचर (Mangal Rashi Parivartan 2024) कर्क राशि के जातक को कई तरह से लाभ देगा। वे अपना बजट बनाने में सफल रहेंगे। खर्च पर नियंंत्रण रखने की योजना बना सकता है। समझदारी से आगे बढ़ें तो आपको लाभ ही लाभ देगा यह गोचर। संतुलन लाएं। कारोबार में या रिश्‍तों में यह आवश्‍यक है। इसे आप समझेंगे और इसका पालन करेंगे।  गलतफहम‍ियों से बचना होगा। इस गोचर के अवधि में जो प्रापर्टी के कामकाज में हैं वे अति‍र‍िक्‍त लाभ पाएंगे। रुका हुआ धन म‍िल सकता है। निवेश करने की योजना है तो सही समय है। लाभ उठाएं।

5- सिंह राशि (Leo Horoscope) 

जीवन में नए परिवर्तनों के लिए मंगल ग्रह का गोचर (Mars Transit 2024) आपको तैयार कर रहा है। यह एक नई शुरुआत को जन्‍म दे सकता है। आपको अपने जीवन में कई जरूरी व सकारात्‍मक परिवर्तन के लिए तैयार रहना चाहिए। धन आगमन के मार्ग खुलेंगे और आपको सुख सुव‍िधाओं की खरीद का अवसर म‍िल सकता है। प्रेम प्रसंग में सफलता के भी योग बनते दिख रहे हैं। जीवनसाथी के साथ रिश्‍ते बेहतर होंगे। मेहनत का पूरा फल मि‍ल सकता है। बस आपको सकारात्‍मक रहकर आगे बढ़ना है।

6- कन्या राशि (Virgo Horoscope) 

यह गोचर आपके लिए भी कई संभावनाओं को जन्‍म देने वाला है। नौकरीपेशा वाले जातकों को लाभ ही लाभ म‍िलने वाला है। नौकरी में ज‍िम्‍मेदारी म‍िलेगी पर आपको इसका पुरस्‍कार भी म‍िल सकता है। कार्य में चली आ रही बाधाओं का अब अंत होने वाला है। छात्रों को भी मेहनत का पूरा लाभ म‍िलेगा। न‍िराशा से बचना होगा बस प्रयास न छोड़ें। आप अपना आत्‍मव‍िश्‍वास बनाए रखें। समाज में आपके कामकाज की प्रशंसा होगी। आपके मान सम्‍मान में बढ़ोत्‍तरी होगी। काराबोर में भी सफलता म‍िलने का योग है। 

7- तुला राशि (Libra Horoscope

तुला राशि के लोगों को मंगल का गोचर (Mars Transit 2024) करना कई मायने में सफलता दे रहा है। आकस्‍मि‍क धन म‍िलने की संभावना प्रबल है। कई मायनों में आपको लाभ म‍िलने वाला है। जैसे आपको नौकरी की तलाश है तो यह गोचर आपको नौकरी द‍िलाने में मदद कर सकता है। आपको कोई पदोन्‍नत‍ि की तलाश है तो इस अवध‍ि में यह भी संभव होता दिख रहा है। सेहत से जुड़ी पुरानी परेशानी खत्‍म हो सकती है। आपको नए जीवन का आभास हो सकता है। बाधाएं खत्‍म होंगी और कारोबार में तरककी के योग बनेंगे। नया काम शुरू करने का अच्‍छा समय है।

यह भी पढ़ें-  

February 2024 Vrat Tyohar List: फरवरी में षटतिला एकादशी से लेकर बसंत पंचमी तक, सभी व्रत-त्योहारों के तारीखें जानें यहां

8- वृश्चिक राशि ( Horoscope

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए भी यह मंगल का गोचर (Mangal Rashi Parivartan 2024) वि‍शेष फलदायी है। संपत्‍त‍ि में बढ़ोत्‍तरी होगी और आपकी आय में भी इजाफा होगा। कामकाज का दबाव कम होगा और आप नए उत्‍साह के साथ आगे बढ़ते जाएंगे। धन लाभ के अवसर म‍िल सकते हैं। नौकरी की तलाश भी इस अवधि‍ में पूरी होने के संकेत म‍िलते दिख रहे हैं। पदोन्‍नत‍ि भी हो सकती है। जीवनसाथी का प्‍यार व सहयोग म‍िलेगा। वैवाह‍िक जीवन बेहतरीन तरीके से आगे बढ़ेगा। नई ऊर्जा के साथ आपका काम पूरा होता जाएगा।

9- धनु राशि ( Horoscope

धनु राशि के जातकों के लिए भी मंगल का यह गोचर शानदार साबित होगा। इस दौरान आपको आय के नए साधन प्राप्‍त हो सकते हैं। धन संकट का अंत हो सकता है या आपको इससे जुड़ी परेशानी अब नहीं रहेगी। कारोबार बेहतरीन तरीके से आगे बढ़ सकता है। समस्‍याओं का उलझनों का अंत पाएंगे। परदेश गमन पर विचार कर रहे थे वह संभावना है क‍ि अब पूरी हो जाए। मनोकामनाएं पूरी होंगी। परिवार का प्‍यार व सहयोग म‍िलेगा। अच्‍छे दिनों की शुरुआत होने वाली है।

यह भी पढ़ें-  

Budh Gochar 2024 : बुध का मकर राशि में गोचर मेष, वृष समेत इनका बदल देगा भाग्य तो इनपर शनि की रहेगी खास कृपा

10- मकर राशि (Capricorn Horoscope) 

मंगल ग्रह का यह गोचर (Mangal Rashi Parivartan 2024) फरवरी में होने जा रहा है। इस राशि के जातकों का शानदार समय आने वाला है। समाज में मान सम्‍मान बढ़ेगा। लंबे समय से चल रही योजना पूरी होगी। बड़ा न‍िवेश म‍िल सकता है। घर में वाहन या सुख संपत्‍त‍ि के साधन जुटा सकेंगे। पर‍िवार में प्रसन्‍नता रहेगी। संपत्‍त‍ि व‍िवाद खत्‍म होने की तरफ अग्रसर है। बड़े फैसले लेंंगे जो आगे जाकर आपको बड़ा लाभ देंगे। धन आगमन के बड़े साधन म‍िल सकते हैं। मन में नई ऊर्जा जगेगी। बाधाएं समाप्‍त होगी।

11- कुंभ राशि (Aquarius Horoscope

मंगल ग्रह का राशि परिवर्तन (Mars Transit 2024) कुंभ राश‍ि को कुछ सबक देगा तो कुछ चिंंताएं पर आप इस अवधि में कड़ी मेहनत करें तो आप कामयाबी का नया अध्‍याय आप लिख सकते हैं। अपनी मेहनत के बल पर ही आप जीवन में आने वाले बाधाओं का अंत महसूस करेंगे। पेशेवर जीवन में कुछ झटके आ सकते हैं पर तनाव के साथ कामयाबी की खुशी म‍िलेगी। धन आगमन होगा और संकट भी टलते जाएंगे। एकाग्र होकर आगे बढ़ते रहें।

12- मीन राशि ( Horoscope

मीन राशि के जातकों को भी मंगल ग्रह के राशि परिवर्तन (Mangal Rashi Parivartan 2024) से कई बेहतरीन फल म‍िल सकते हैं। रुकावटों का अंत होगा और आपको आय के नए साधन म‍िल सकते हैंं। पर‍िवार में रिश्‍ते बेहतर होंगे। सेहत भी अच्‍छी रहेगी। बड़े अवसर म‍िल सकते हैं जिसकी मदद से कारोबार बेहतर होगा। उसका विस्‍तार होगा। धन दौलत की मुश्‍किलें कम होंगी। समाज में आपको मान प्रत‍िष्‍ठा म‍िलेगी। बड़े अवसर आपको म‍िल सकते हैं जो भविष्‍य में लाभ देंगे।

आचार्य आशीष राघव द्विवेदी, भागवताचार्य (ज्योतिष रत्न), संपर्क सूत्र: 9935282234

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी ज्योतिष पर आधारित है। यहां केवल सूचना के लिए दी जा रही है। Vidhan News इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।)

यह भी पढ़ें- 

Vastu Tips for South Facing House: दक्षिण दिशा में घर का मुख्य दरवाजा खोलना अशुभ, अपनाएं यह टिप्स

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles