Nautapa 2024: 25 मई से शुरू हो रहा है नौतपा, इस दौरान भूलकर भी ना करें ये काम, वरना नाराज हो जाएंगे सूर्यदेव

Nautapa 2024: नौतपा के दौरान सूर्यदेव की पूजा करनी चाहिए. सूर्यदेव की पूजा पाठ करने से ग्रह दोष खत्म होता है और सूर्यदेव की कृपा प्राप्त होती है.

Nautapa 2024: 25 मई से नौतपा की शुरुआत होने वाली है. नौतपा में लगातार 9 दिन भीषण गर्मी पड़ती है और इस दौरान तापमान काफी बढ़ जाता है. सूर्य देव जब रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करते हैं तब पृथ्वी का तापमान बढ़ जाता है और लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ता है. हर साल की तरह इस बार भी नौतपा की शुरुआत होने वाली है और जरूरी है कि इस दौरान आप गर्मी से बचाव करें. कब से शुरू होने वाला है नौतपा.

Nautapa 2024 कब से होगा शुरू

जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है तो ग्रीष्म ऋतु की शुरुआत हो जाती है जो कि हर साल 25 मई से 2 जून तक रहता है. इस साल भी 25 में की सुबह 3:16 पर रोहिणी नक्षत्र में सूर्य देव प्रवेश करेंगे और 2 जून तक रोहिणी नक्षत्र में ही रहेंगे. 2 जून के बाद यह मृगसिरा में जाएगा. सूर्य देव जब तक रोहिणी नक्षत्र में रहेंगे तब तक पृथ्वी पर काफी गर्मी पड़ेगी. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार गर्मी का मौसम 9 दिनों तक रहता है यानी की 9 दिनों तक लोगों को भयंकर गर्मी का सामना करना पड़ेगा.

नौतपा में इन बातों का जरूर रखें ध्यान

  • यदि आप अपनी कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत करना चाहते हैं तो नौतपा के दौरान रोजाना सूर्य देव की उपासना जरूर करें और सूर्य देव को जल दें. इस दौरान आदित्य स्त्रोत का पाठ करें.
  • नौतपा को सेहत के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है और इस दौरान गर्म लू से बचने के लिए सावधानियां बरतनी चाहिए.
  • ऐसे में ठंडी चीजों का सेवन करना चाहिए और आपको लोगों को ठंडी चीजों का दान करना चाहिए. इस दौरान दान करना शुभ माना जाता है.

Also Read:Dharm Visesh : जिस दिन हुई थी श्रीराम सीता की शादी उस दिन शादी करने से क्यों है मनाही,जानिए क्या है इस का धार्मिक कारण

  • मोटापा के दौरान सूर्य देव की उपासना करने से व्यक्ति के जीवन में सुख समृद्धि आती है और मान सम्मान बढ़ता है.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News TwitterKooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर। 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles