अगर आप Neem Karoli Baba की इन बातों से सहमत हैं तो आप कभी गरीब नहीं रहेंगे, यहां विस्तार से जानिए।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि 20वीं सदी के प्रमुख संत Neem Karoli Baba के दुनिया भर से हजारों और लाखों भक्त हैं। भक्त उन्हें भगवान हनुमान की प्रतिकृति के रूप में मानते हैं और वे बाबा की कहानियों को भी बताते हैं जो स्वाभाविक रूप से विश्वास करना आसान नहीं है लेकिन यह ऐसा ही है। बाबा ने अपने भक्तों (भक्त) को जीवन जीने का तरीका और अपने पैसे का सही तरीके से उपयोग करने का तरीका सिखाया है और यदि कोई व्यक्ति उनकी बातों को मान लेता है तो उसकी आर्थिक समस्या समाप्त हो जाएगी और पैसे के प्रति उसका मोह भी समाप्त हो जाएगा।

Neem Karoli baba
Neem Karoli baba

आइए जानते हैं इन मामलों में क्या कहना है Neem Karoli Baba का

बाबा कहते हैं कि यदि किसी के पास बहुत धन है तो इसका अर्थ है कि वह धनवान है या साहूकार है ? नहीं, एक व्यक्ति तभी अमीर होता है जब वह जानता है कि धन का सही तरीके से उपयोग कैसे किया जाए। बाबा के अनुसार आपके पास जो धन है उसका कोई महत्व नहीं है यदि वह किसी गरीब या किसी जरूरतमंद की मदद के काम नहीं आता है।

बाबा नीम करोली सवाल करते हैं कि जब तक आप एक बर्तन को खाली नहीं करेंगे, तब तक यह कैसे भरेगा, बर्तन में पैसे जमा करने से यह निश्चित रूप से खाली हो जाएगा। लेकिन यदि आप अपने उस धन से, जो आपने पात्र में रखा है, किसी जरूरतमंद या किसी गरीब की सहायता करते हैं तो भगवान उस खाली पात्र पर अपनी असीम कृपा बरसाते हैं। ऐसे लोगों के पास हमेशा धन का आगमन बना रहता है।

कभी भी अपने आप को गरीब मत समझो – बाबा कहते हैं कि अमीर वह है जो अपने आप को कभी गरीब नहीं समझता। बल्कि असली धनी वही है जो ईश्वर और स्वयं पर विश्वास करता है और विश्वास रखता है। धातु के आभूषण, कागज के नोट मानव शरीर की तरह नष्ट हो जाते हैं। वास्तविक धनी वही है जो कर्म, भाव, कल्याण और भक्ति से परिपूर्ण है। अगर आपमें ऐसे गुण हैं तो अपने आप को गरीब मत समझिए। ऐसे लोग ही वास्तव में धनी होते हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें  Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles