Pradosh Vrat: प्रदोष पर शिवजी के उपाय कर पाएं भोले का आशीर्वाद, होगी सब मनोकामना पूरी

Pradosh Vrat: शिव भक्तों के लिए प्रदोष व्रत का खास महत्व है, बता दें कि पुराण में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, चलिए बताते है, इस बारे में..

Pradosh Vrat: फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष को प्रदोष व्रत रखा जाता है। 3 मई 2023 यानी कि आज (बुधवार) प्रदोष व्रत है। इस दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना करते है।भक्त, भगवान शिव की पूजा कर, अभिषेक करके अपनी मनोकामना पूरी करते है। महादेव देवों के देव है मान्यता है कि महाकाल के रूप में मृत्यु को भी टालने की समर्थता भी इनमें है।

Pradosh Ke Upay

शिव महापुराण में ऐसे कई उपाय बताए गए हैं, जिनको करने से शिव भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होगी। आज के लेख में हम आपको ऐसे कई (Pradosh Vrat Puja) उपायों के बारे में बताएंगे जिससे मनोकामनाएं पूरी होती हैं, (Pradosh vrat में अगर आप उन उपायों को करते हैं, तो जो भी आप भगवान शिव से चाहते हैं, वो आपको मिलेगा…

प्रदोष पर इन उपायों को करने से चमकेगी किस्मत (Pradosh Vrat Puja Vidhi and Upay)

काले तिल जल में मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करने से राहु, केतु और अन्य सभी ग्रहों की कुदृष्टि से मुक्ति मिलती है। याद रहें कि ये उपाय को प्रदोष के दिन से ही आरंभ करें। भगवान शंकर का आशीर्वाद पाने के लिए ऐसा करने से बंद पड़े कामों का कोई ना कोई रास्ता निकल आता हैं।

इस टोटके के मुताबिक (Shivji Ke Upay) शिव मंदिर में जाकर गाय के घी का दिया जलाकर अपने इस्टदेव की पूजा करनी चाहिए। याद रहें कि दिया जलाते समय मन ही मन भगवान शिव को याद करें और अपनी इच्छा भी मांग लें।

कई बार बीमारी घर कर जाती है यहां तक कि दवाईयां भी असर नहीं करती है। दिन ब दिन स्थिति बिगड़ती चली जाती है ऐसे में प्रदोष (Pradosh Vrat) पर जल में देसी घी मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए। इससे बीमारी अपने आप छू मंतर

अगर घर में लड़ाई झगड़ा ज्यादा रहता है, हर समय घर के सदस्य एक दूसरे से छोटी-छोटी बात पर भी नहीं बनती है परिवार में कलह और अशांति को दूर करने के लिए प्रदोष के दिन शाम को शिव मंदिर में दो दीपक जलाएं। उन दो दियो में एक दीपक देसी घी का दूसरा तेल का होना चाहिए।

प्रदोष व्रत के सभी नियमों का पालन करना चाहिए। घर में सुख-समद्धि के लिए भगवान शंकर को मन में रखकर करें।

नोट: यहां बताए गए सभी उपाय/टोटके पुरानी मान्यताओं पर आधारित है, विधानन्यूज इसकी पुष्टि नहीं करता।

अब देश-दुनिया की तमाम खबरें हिंदी में (Hindi News) पढ़ने के लिए vidhannews.in को फॉलो करें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles