Rules for Store Ganga Jal At Home: जानें गंगाजल जल को रखने के नियम, घर रहेगा शुद्ध

Rules for Store Ganga Jal At Home: सनातन धर्म का पालन करने वाले अधिकांश घरों में गंगाजल पाया जाता है। घर की साफ-सफाई किसी भी काम में गंगा जल का प्रयोग किया जाता है....

Rules for Store Ganga Jal At Home: सनातन धर्म का पालन करने वाले अधिकांश घरों में गंगाजल पाया जाता है। घर की साफ-सफाई किसी भी काम में गंगा जल का प्रयोग किया जाता है। वहीं, यहां गंगा को नदी के साथ-साथ मां का दर्जा भी दिया गया है। ऐसा कहा जाता है कि गंगा नदी में स्नान करने से व्यक्ति के सभी पाप धुल जाते हैं। गंगा जल का उपयोग पूजा-पाठ और शुभ कार्यों में भी किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गंगा जल रखने के नियम क्या हैं?

Rules for Store Ganga Jal At Home:घर में गंगाजल रखने के नियम

गंगा जल कभी खराब नहीं होता

सबसे पहली बात तो यह कि गंगा जल कभी खराब नहीं होता। गंगा का जल कभी अपवित्र नहीं होता। गंगा जल की खास बात यह है कि इसमें कभी कीड़े नहीं पड़ते। यही कारण है कि गंगा जल कई वर्षों तक बोतल में स्वच्छ और पवित्र रहता है।

यह भी पढ़े:-  Relationship Tips: पार्टनर के साथ रिश्ता मजबूत करने के लिए अपनाएं यह तरीका

घर में गंगा जल रखने के नियम 

गंगा जल को बहुत पवित्र माना जाता है। इसलिए अपने घर में गंगा जल रखते समय इस बात का ध्यान रखें कि गंगा जल को कभी भी घर के ऐसे स्थान पर न रखें जहां गंदगी हो। इसके साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि कभी भी खाना खाते समय या जूते-चप्पल पहनते समय गंगा जल नहीं उठाना चाहिए।

किस बर्तन में रखना शुभ 

घर में तांबे या पीतल के लोटे या लोटे में गंगाजल भरकर रखें। प्लास्टिक की बोतलों में गंगा जल भरना सही नहीं माना जाता है। गंगाजल को कभी भी अपने घर में उस स्थान पर न रखें जहां अंधेरा हो।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -