Home धर्म/ज्योतिष Shardiya Navratri 2024: इस नवरात्रि पालकी पर सवार होकर आएंगी माँ दुर्गा,...

Shardiya Navratri 2024: इस नवरात्रि पालकी पर सवार होकर आएंगी माँ दुर्गा, पूजा के दौरान इन बातों का रखें विशेष ध्यान, वरना रूठ जाएगी माता

Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्यौहार है। इस बार 3 अक्टूबर से नवरात्रि की शुरुआत हो रही है। नवरात्रि के पूजा के दौरान कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना जरूरी है, वरना माता रुष्ट हो जाती है।

Shardiya Navratri 2024
Shardiya Navratri 2024

Shardiya Navratri 2024: 3 अक्टूबर से शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होने वाली है जिसका समापन 11 अक्टूबर 2024 को हो जाएगा। हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व है। 12 अक्टूबर को विजयदशमी का पर्व मनाया जाएगा और इन नौ दिनों में माता रानी की विशेष पूजा की जाती है। इस दौरान माता के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है।

शारदीय नवरात्रि का भारत में विशेष महत्व देखने को मिलता है। दौरान माता का केवल घरों में ही नहीं बल्कि मंदिरों और पूजा पंडाल में भी पूजा की जाती है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार माता की पूजा करने से माता भक्तों के ऊपर कृपा बरसती है और जिंदगी के सभी कष्ट को दूर कर देती है। इस साल माता रानी पालकी पर सवार होकर आएगी। इस साल माता की पूजा के दौरान आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा वरना माता नाराज हो जाएगी और आपकी पूजा को स्वीकार नहीं करेगी।

नवरात्रि में माता की पूजा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान (Shardiya Navratri 2024)

स्वच्छता का ध्यान

शारदीय नवरात्रि में घर के कोने-कोने की सफाई करना जरूरी है और ध्यान रखें कि घर में कहीं भी गंदगी ना दिखे। कहा जाता है कि अगर घर में गंदगी रहेगी तो माता पूजा स्वीकार नहीं करेंगी।

घर को खाली न छोड़े

शारदीय नवरात्रि में अगर आपको कलश स्थापना कर रहे हैं तो ध्यान रखें की अखंड जोत जलत रहे और घर को खाली ना छोड़े। इस दौरान घर में किसी न किसी का रहना जरूरी है।

इस बात का रखें ध्यान

शास्त्रों के अनुसार नवरात्रि के दिनों में बाल और दाढ़ी नहीं कटवानी चाहिए। इस दौरान नाखून भी न काटे। ऐसा करने से आपको अशुभ परिणामों की प्राप्ति हो सकती हैं।

सात्विक भोजन

नवरात्रि के दिनों में सात्विक भोजन का सेवन करना चाहिए। इस दौरान घर में लहसुन-प्याज का उपयोग न करें। साथ ही परिवार में भी किसी को इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

Also Read:Dharm Visesh: सितंबर के महीने में इन तिथियों पर भूलकर भी ना करें कोई शुभ काम, वरना भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम

तमामखबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

Exit mobile version