Home धर्म/ज्योतिष Shardiya Navratri 2024: कलश स्थापना से पहले घर से निकाल फेकें ये...

Shardiya Navratri 2024: कलश स्थापना से पहले घर से निकाल फेकें ये चीजें, वरना नाराज हो जाएगी माता, नहीं मिलेगा पूजा का फल

Shardiya Navratri 2024: जल्द ही शारदीय नवरात्रि की शुरुआत होने वाली है। नवरात्रि के दौरान 9 दिन माता की पूजा की जाती है। इस दौरान घर में सकारात्मक माहौल रहना जरूरी है वरना माता नाराज हो जाएगी।

Shardiya Navratri 2024
Shardiya Navratri 2024

Shardiya Navratri 2024: हिंदू धर्म में नवरात्रि का बेहद महत्व है। साल में दो नवरात्रि आती है पहले चैत्र नवरात्रि और दूसरी शारदीय नवरात्रि। देश में शारदीय नवरात्रि की धूम देखने को मिलती है क्योंकि इस नवरात्रि में घरों के साथ-साथ पंडालो में भी पूजा होता है। माता रानी के आगमन को लेकर भक्तों में उत्साह देखने को मिलता है। हालांकि आपके घर में कलश स्थापना से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है वरना माता नाराज हो सकती है। तो आईए जानते हैं कलश स्थापना से पहले घर से किन चीजों को बाहर करना जरूरी है।

कलश स्थापना से पहले घर से बाहर करें ये चीजें (Shardiya Navratri 2024)

न रखें ऐसी मूर्ति या तस्वीर

शारदीय नवरात्रि के दौरान घर में सकारात्मक माहौल रखना जरूरी है इसलिए घर में देवी देवता का खंडित मूर्ति या तस्वीर हटा देना चाहिए। खंडित मूर्ति या तस्वीर रखने से घर में वास्तु दोष लगा सकता है। आप ऐसी तस्वीर या मूर्ति को तालाब या नदी में विसर्जित कर दीजिए।

इस बात का रखें ध्यान

शारदीय नवरात्रि में आपको सात्विक भोजन करना चाहिए और इस दौरान लहसुन प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए। कोशिश करें कि घर में लहसुन प्याज लेकर नहीं आए और सूखे पेड़ पौधों को घर से बाहर कर दें क्योंकि इसे शुभ नहीं माना जाता है।

बाहर कर दें ये चीजें

शारदीय नवरात्रि से पहले आपको अपने घर से फटे-पुराने जूते-चप्पल, कांच का टूटा सामान, बेकार या खराब पड़ी घड़ी आदि को बाहर कर देना चाहिए। धर्म शास्त्रों के अनुसार यह चीज है घर की तरक्की में बाधा बनती है और ऐसी चीजों को रखने से वास्तु दोष भी लगता है। इसलिए ऐसी चीजों को घर से नवरात्रि में कलश स्थापना के पहले बाहर कर देना चाहिए।

Also Read:Dharmik News: रुक्मणी के बजाए राधा रानी के साथ क्यों होती है भगवान कृष्ण की पूजा? जानें इससे जुड़ी पौराणिक कहानी 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version