Surya Rashi Parivartan: मकर संक्रांति पर सूर्य के राशि परिवर्तन से इनके शुरू होंगे अच्छे दिन, जानें अपना हाल

Surya Rashi Parivartan: मकर संक्रांति के मौके पर 15 जनवरी को सभी ग्रहों के देवता सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश करेंगे।सूर्य का ये राशि परिवर्तन कई राशियों के भाग्य के द्वार खोलने वाला साबित हो सकता है तो यह कई राशि के जातकों को मालामला कर देगा।

Surya Rashi Parivartan, Sun Transit, Makar Sankranti: मकर संक्रांति का पावन पर्व 15 जनवरी को मनाया जाएगा। हिंदू सनातन धर्म में ग्रहों के देवता सूर्य देव के मकर राशि में प्रवेश करने के पर मकर संक्रांति का पावन पर्व मनाया जाता है। 15 जनवरी सोमवार के दिन सूर्य देव प्रात:काल 2.54 बजे पर मकर राशि में प्रवेश करेंगे। मान्यता के मुताबिक सूर्य के राशि बदलने से व्यक्ति के जीवन पर गहरा पड़ता है। सूर्य देव के इस राशि परिवर्तन करने से जहां कुछ राशि के जातकों को शुभ तो कुछ को अशुभ फल की प्राप्ति की संभावना है।

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक यदि किसी भी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है तो उसे नौकरी, व्यापार, राजनीति समेत तमाम क्षेत्रों में सफलता मिलती और उसे यश एवं कीर्ति के साथ-साथ निरोगी काया की प्राप्ति होती है। ऐसे में ज्योतिर्विद डॉ रोशनी टॉक से जानते हैं कि सूर्य देव का मकर राशि में गोचर मेष से मीन तक सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहने वाला है…

सूर्य देव का मकर राशि में गोचर (Surya Rashi Parivartan, Sun Transit, Makar Sankranti) का सभी राशियों पर कैसा रहेगा प्रभाव

1. मेष राशि (Aries Horoscope)  

मेष राशि के जातकों के पर 2024 में पूरे साल शनिदेव की खास कृपा रहेगी। इसके कारण इन्हें पूरे साल शुभ फल मिलेगा। मेष राशि के जातकों के पढ़ाई, नौकरी, व्यापार, धन समेत समेत अन्य शुभ फल मिलेंगे। आय में वृद्धि होगी और जिस भी काम में हाथ लगाएंगे सफलता लगेगी। वैवाहिक और प्रेम जीवन भी खुशहाल रहेगा। हालांकि संतान की पढ़ाई और तरक्‍की को लेकर थोड़ा चिंतित रह सकते हैं।

2. वृष राशि (Taurus Horoscope) 

सूर्य देव का धनु राशि में गोचर वृष राशि के जातकों के शुभ फल लेकर आएगा। इन्हें नौकरीपेशा में सफलता के योग बनेंगे और प्रमोशन की प्रबल संभावना रहेगी। आर्थिक अच्छी अच्छी रहेगी और यश व कीर्ति में बढ़ोतरी होगी। लंबे समय से अटके सरकारी कार्य पूरे होंगे। विवाह योग्य अविवाहित जातकों को शादी के योग बनेंगे।

सूर्य देव का मकर राशि में गोचर मिथुन राशि के जातकों के लिए जीवन से सभी क्षेत्र में अनुकूल स्थिति बनाएगा और समय उत्तम रहेगा। इन्हें नौकरी और व्यापार में तारीफ के साथ-साथ तरक्की का मौका मिलेगा। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और पूराने कर्जों से छुटकारे के योग बनेंगे। लंबे समय से चल रहा तनाव भी दूर होगा। प्रेम और दांपत्‍य संबंधों में सुधार होगा। लव लाइफ बेहतर रहेगा। हालांकि किसी खास से भीतरघाती मिलने की संभावना रहेगी।

4. कर्क राशि (Cancer Horoscope)  

कर्क राशि के जातकों के लिए शूर्य देव का मकर राशि में गोचर शुभ फल वाला साबित हो सकता है। नौकरी पेशा की तलाश में जुटे जातकों को साल 2024 में मनाचाह नौकरी की संभावना रहेगी। नौकरी और कारोबार में एक साथ कई अच्छे मौके मिल सकते हैं। अचानक धन प्राप्ति की भी संभावन बनती दिख रही है। पैतृक संपत्ति और जमीन-जायदाद से लाभ के योग है। कार्यक्षेत्र में नई जिम्मेदारी मिल सकती है।

5. सिंह राशि (Leo Horoscope)  

सूर्य देव का मकर राशि में गोचर सिंह राशि के जातकों के लिए विशेष लाभ दिलाने वाला साबित होने वाला है। मकर संक्रांति के दिन से इन शत्रुओं का पराभव खत्म हो जाएगा। सिंह राशि के जातकों को नौकरी के अच्छे मौके मिलेंगे और कारोबार में बढ़िया लाभ प्राप्त होगा। मेहनत का फल मिलने के साथ-साथ वाहन का सुख प्राप्त होगा।

6. कन्या राशि (Virgo Horoscope) 

सूर्य के मकर राशि में परिवर्तन से कन्या राशि के जातकों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और नौकरी से लेकर बिजनेस तक में लाभ के साथ-साथ तरक्की के मौके हाथ आएंगे। लंबे समय से अटका हुआ धन वापस मिल सकता है। साथ ही आय के और धन लाभ के नए श्रोत बन सकते हैं। परिवारिक जीवन आनंददायक रहेगा। साथ ही तनाव मुक्त भी रहेंगे। शत्रुओं की तमाम साजिशें विफल होंगी और आपका दबदबा बढ़ेगा।

7. तुला राशि (Libra Horoscope)  

सूर्य देव का मकर राशि में गोचर तुला राशि के जातकों के लिए अनुकूल प्रभाव वाला साबित होगा। इस दौरान नौकरी में अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। आत्मसंयत रहने और भावनाओं को नियंत्रित  रखने की जरूर होगी। पारिवारिक और दांपत्य जीवन बढ़ियां रहेगा।

8. वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope

वृश्चिक राशि के जातकों के लिए सूर्य देव के धनु राशि में गोचक वरदान जैसा साबित हो सकता है। सूर्य देव के इस गोचर के वृश्चिक राशि को जातकों पर शुभ प्रभाव पड़ेगा। इससे इनको नौकरी-व्यापार समेत करियर के हर क्षेत्र में सफलता प्राप्‍त होगी। पैतृक संपत्ति को लेकर भाइयों चल रहे विवाद के सुलझने की काफी संभावना रहेगी। कुल मिलाकर यह समय काफी अच्‍छा साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें- 

Varshik Rashifal 2024: इन 4 राशियों के राजयोग, तो इनकी शानदार रहेगी जिंदगी, वार्षिक राशिफल में डॉ. रोशनी टाक से जानें अपना हाल 

9. धनु राशि (Sagittarius Horoscope

सूर्य के शुभ प्रभाव के कारण आप कोई नया काम शुरू कर सकते हैं, जिसमें सफलता भी मिलेगी। साथ ही मान और पद प्रतिष्ठा में बढ़ोत्तरी होगी। इसके साथ कारोबार में संतोषजनक परिणाम मिलेगा। आय में वृद्धि के साथ-साथ आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। धार्मिक कार्यों में मन और आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी।

10. मकर राशि (Capricorn Horoscope) 

सूर्य देव के मकर राशि में गोचर धनु राशि के जातकों के लिए शुभ प्रभाव लेकर आएगा। इस दौरान ये कोई नया कार्य शुरू करेंगे जिसमें सफलता प्राप्त की प्रबल संभावना होगी। साथ ही सूर्य की कृपा से इनको मान-सम्मान और पद-प्रतिष्ठा की होगी। आय में बढ़ोतरी होने से आर्थिक पक्ष मजबूत हो सकता है। पूजा पाठ समेत अन्य धार्मिक और सामाजिक कार्यों में मन लगेगा।

यह भी पढ़ें-  

Hindu Marriage: दिन में होती थीं हिंदू शादियां, इस मान्यता के कारण होती है रात में शादी

11. कुंभ राशि (Aquarius Horoscope)  

सूर्य देव के मकर राशि में गोचर कुंभ राशि के जातकों के लिए धन वृद्धि का योग बनाएगा। आर्थिक स्थिति मजबूत होगी पैसों की कमी दूर होगी। साथ ही साथ इस दौरान आपके अधूरे कार्य भी पूरे होंगे। आध्यात्मिक और सामाजिक कार्यों में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। घर में सुख-शांति रहेगी और संतान पक्ष से कोई बड़ी खुशखबरी प्राप्त हो सकती है।

 12. मीन राशि (Pisces Horoscope) (Meen Rashifal)

सूर्य का मकर राशि में गोचर मीन राशि वालों के लिए शुभ साबित होगा। नौकरी में तरक्की के साथ-साथ आय में बढ़ोतरी होगी। लंबे समय से रुका हुआ धन वापस मिलेगा। काम के सिलसिले में विदेश यात्रा के योग बनेंगे। प्रेम और दांपत्य जीवन अच्छा रहेगा। छात्रों के लिए समय उत्तम रहेगा। स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत।

यह भी पढ़ें-  

Dharm Gyan: हिंदू धर्म में बेटियों के पैर छूना सही या गलत? जानिए क्या कहते हैं शास्त्र ज्ञान

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई Surya Rashi Parivartan, Sun Transit, Makar Sankranti ज्योतिष पर आधारित है। यहां केवल सूचना के लिए दी जा रही है। Vidhan News इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें।Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles