Naina Devi Mandir: बेहद चमत्कारी है मां नैना देवी का यह मंदिर, दर्शन मात्र से दूर होती है आंखों की समस्या

Naina Devi Mandir: उत्तराखंड का नैना देवी मंदिर काफी चमत्कारी मंदिर है. इस मंदिर में माता के दर्शन मात्र से आंखों की समस्या दूर हो जाती है.

Naina Devi Mandir: नैनीताल में नैनी झील के उत्तरी किनारे पर माता नैना देवी का मंदिर है. यह मंदिर 1880 में भूस्खलन के दौरान नष्ट हो गया था लेकिन बाद में फिर से इसका निर्माण कराया गया. इस मंदिर को शक्तिपीठ में शामिल किया गया है और यही वजह है कि इस देवी मंदिर के कई चमत्कार सुनने को मिलते हैं. कहां जाता है कि इस मंदिर में माता का दर्शन करने से आंखों से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती है.

बेहद खास है यह मंदिर(Naina Devi Mandir)

Naina Devi Mandir
Naina Devi Mandir

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान शिव देवी सती की मृत्यु के बाद उन्हें कैलाश पर्वत पर ले जा रहे थे तो उनकी एक आंख नैनीताल में गिर पड़ा और दूसरा आंख हिमाचल के बिलासपुर में गिरा. यही वजह है कि यहां पर दो मंदिर बना और दोनों शक्तिपीठ में शामिल है. धर्म शास्त्रों के अनुसार देवी सती का अंग जहां-जहां गिरा वहां शक्तिपीठ स्थापित किया गया. नैना देवी का मंदिर माता सती के में गिरने के वजह से बना था यही वजह है कि यहां पर दर्शन करने से आंखों से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती है. इस मंदिर में नैना देवी के साथ गणेश जी और माता काली की मूर्ति भी है.

 चमत्कारी है यह मंदिर

Naina Devi Mandir
Naina Devi Mandir

मंदिर के प्रवेश द्वार पर एक पीपल का बहुत बड़ा और घना पेड़ है. नैना देवी को माता पार्वती का रूप माना जाता है इसलिए इन्हें नंदा देवी भी कहा जाता है. यह मंदिर अपने चमत्कारों के वजह से देश दुनिया में प्रचलित है.

Also Read:Dharm Visesh : जिस दिन हुई थी श्रीराम सीता की शादी उस दिन शादी करने से क्यों है मनाही,जानिए क्या है इस का धार्मिक कारण

जानिए नैनी झील का महत्व

Naina Devi Mandir
Naina Devi Mandir

नैना देवी के मंदिर की तरह नैनी झील को भी पवित्र माना जाता है. एक दंतकथा के अनुसार जब अत्री पल सत्य और पुला ऋषि को नैनीताल में कहीं भी पानी नहीं मिल रहा था तो उन्होंने एक गड्ढा खोदा और मानसरोवर झील से पानी इसमें भर दिया. तब से इसमें कभी भी पानी कम नहीं हुआ. इसे त्रिऋषि सरोवर भी कहा जाता है. इसमें डुबकी लगाने से जन्मो जन्म के पाप कट जाते हैं.

Also Read:Dharm Visesh: जानिए पैरों में क्यों महिलाएं लगती है आलता? क्या है इससे जुड़ा धार्मिक महत्व

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।  

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles