Sita Kund: यहां दी थी माता सीता ने अग्नि परीक्षा, आज भी इस कुंड से हमेशा निकलता है गर्म पानी

Sita Kund: रामायण से जुड़ी कई पौराणिक कथाएं सुनने को मिलती है. माता सीता ने जिस जगह पर अग्नि परीक्षा दी थी वहां एक कुंड है जिससे हमेशा गर्म पानी निकलता है. इस कुंड का काफी महत्व है.

Sita Kund: माता सीता को अपनी पवित्रता साबित करने के लिए अग्नि परीक्षा देनी पड़ी थी. बिहार के मुंगेर जिले में रामायण से जुड़े बहुत सारे स्थान मौजूद है जिसमें से एक सीता कुंड भी है. कहां जाता है कि जहां माता सीता ने अग्नि परीक्षा दी थी वहां एक गर्म पानी का कुंड बन गया और आज भी इस कुंड से गर्म जल निकलता है. इस जगह को राम तीर्थ के नाम से जाना जाता है और इस कुंड में मौजूद गर्म पानी आज भी एक रहस्य बना हुआ है.

सिर्फ सीता कुंड से ही निकलता है गर्म पानी (Sita Kund)

मंदिर परिसर में माता सीता कुंड के अलावा आसपास राम लक्ष्मण भरत शत्रुघ्न के नाम पर भी कर कुंड बनाए गए हैं लेकिन सीता कुंड का पानी ही हमेशा गर्म रहता है. अन्य सभी कुंडों का पानी हमेशा बर्फ की तरह ठंडा रहता है.

वैज्ञानिकों ने किया था शोध

यहां पर वैज्ञानिकों ने पहले भी कई बार शोध कर लिया है और समय-समय पर वैज्ञानिक शोध करने के लिए आते हैं लेकिन कोई भी इस रहस्य की गुत्थी नहीं सुलझा पाया है. प्रशिक्षण में कहा गया कि यहां का जल 8 महीने तक शुद्ध रहता है और ग्रीष्म ऋतु में यहां के जल का तापमान कम हो जाता है.

Also Read:Dharm Visesh: हवन में आम की लकड़ी का ही क्यों किया जाता है इस्तेमाल, जानें इसका धार्मिक और वैज्ञानिक कारण

माघ में लगता है यहां खास मिला

सीता कुंड के दर्शन के लिए साल भर लोग आते हैं लेकिन माघ के महीने में यहां एक खास मेला लगता है. बहुत सारे पर्यटक यहां आते हैं और सीता कुंड के गर्म जल में स्नान करते हैं और मंदिर में पूजा पाठ करते हैं. यहां पर पूरे 1 महीने तक मिला चलता है और भक्त दूर-दूर से सीता कुंड में स्नान करने के लिए आते हैं. इस कुंड का खास महत्व है.

Also Read:Dharm Visesh : जानिए क्यों हिंदू धर्म में बेटियों का पैर छूकर लिया जाता है आशीर्वाद? क्या है इसका धार्मिक मान्यता

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles