Indias Famous Temples: बेहद चमत्कारी हैं भारत के ये 10 मंदिर, यहां आने वाले भक्तों की हर मनोकामना होती है पूरी

Indias Famous Temples: भारत में कई चमत्कारी मंदिर है जहां दर्शन करने से भक्तों के सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. इन मंदिरों में हर साल लाखों की संख्या में भक्ति दर्शन करने आते हैं.

Indias Famous Temples: हमारे देश भारत को सभ्यता और संस्कृति का देश कहा जाता है. यह अलग-अलग जाति धर्म संप्रदाय के लोग रहते हैं और कई जाति धर्म संप्रदाय के लोगों के रहने के बाद भी यहां पर एकता देखी जाती है. यही वजह है कि भारत को अनेकता में एकता का देश कहा जाता है और यहां के लोग एक दूसरे से बेहद प्यार करते हैं. भारत में कई ऐसे मंदिर है जिसकी ख्याति दुनिया में देखी जाती है और पूरे देश दुनिया से लोग यहां पर घूमने आते हैं.

भारत के इन मंदिरों में दर्शन करने रोजाना लाखों की संख्या में भक्त आते हैं. भक्ति इन मंदिरों में दर्शन करते हैं और अर्जी लगाते हैं और भगवान भक्तों की सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं. तो आईए जानते हैं भारत के चमत्कारी मंदिरों के बारे में.

तिरुपति बालाजी मंदिर (Indias Famous Temples)

तिरुपति बालाजी मंदिर- भगवान व्यंकटेश्वर तिरुपति बालाजी भगवान विष्णु के अवतार माने जाते हैं. पौराणिक कथाओं के अनुसार, एक बार भगवान बालाजी ने धन के देवता कुबेर से अपनी बेटी की शादी के लिए बड़ी रकम उधार ली थी. इस कर्ज को चुकाने के ल‌िए श्रद्धालु इस मंदिर में धन, सोना आदि दान करते हैं.

कामाख्या मंदिर

कामाख्या मंदिर- असम में स्थित कामाख्या देवी का मंदिर शक्ति पीठों में से एक है. यह मंदिर बहुत ही चमत्‍कारी और रहस्‍यमयी माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि यहां देवी पूरे साल में 5 दिनों के लिए रजस्वला भी होती हैं.

काशी विश्वनाथ मंदिर

काशी विश्वनाथ मंदिर- काशी में स्थित यह ज्योतिर्लिंग भगवान शिव के पसंदीदा स्थान में से एक माना जाता है. धार्मिक कथाओं के अनुसार, काशी भगवान शिव के त्रिशूल पर विराजमान है. माना जाता है कि इस मंदिर के दर्शन करने से और गंगा नदी में स्नान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है.

केदारनाथ मंदिर

केदारनाथ मंदिर- यह शिव मंदिर देश के चार धामों में से एक है. कहा जाता है कि पांडव, भगवान शिव से दिव्य आशीर्वाद लेने के लिए इस स्थान पर आए थे.

मीनाक्षी अम्मन मंदिर

मीनाक्षी अम्मन मंदिर- मीनाक्षी अम्मन मंदिर माता पार्वती को समर्पित देश के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. यह मंदिर अपनी वास्तुकला के लिए विश्व विख्यात है.

पुरी जगन्नाथ मंदिर

पुरी जगन्नाथ मंदिर- पुरी जगन्नाथ मंदिर चार धामों में से एक है. पुरी को भगवान विष्णु और उनके परिवार के घर के रूप में जाना जाता है. यह भारत के सबसे पवित्र स्थानों में से एक है और इसकी वार्षिक रथ यात्रा काफी प्रसिद्ध है.

वैष्णो देवी मंदिर

वैष्णो देवी मंदिर- हिंदू धर्म के अनुसार, वैष्णो देवी मंदिर शक्ति को समर्पित पवित्र मंदिरों में से एक है. वैष्णो देवी उस गुफा के रूप में प्रसिद्ध है, जहां देवी दुर्गा ने 9 दिनों तक एक दुष्ट राक्षस से बचने के लिए शरण ली थी. ऐसा माना जाता है कि वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन करने से किसी भी व्यक्ति के जीवन की सभी समस्याएं दूर हो सकती हैं.

सिद्धि विनायक मंदिर

सिद्धि विनायक मंदिर- मुंबई में स्थित सिद्धिविनायक मंदिर भगवान गणेश को समर्पित बेहद लोकप्रिय मंदिर है. कहा जाता है कि इस मंदिर में नंगे पांव चलने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.

Also Read:Dharm Visesh : जिस दिन हुई थी श्रीराम सीता की शादी उस दिन शादी करने से क्यों है मनाही,जानिए क्या है इस का धार्मिक कारण

सोमनाथ मंदिर

सोमनाथ मंदिर- गुजरात का यह मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. इतिहास उठाकर देखें तो हमें पता चलेगा कि यह मंदिर कई बार तोड़ा गया और पुनर्निर्मित किया गया.

साईं बाबा मंदिर

साईं बाबा मंदिर- साईं बाबा के लिए हिंदू और मुस्लिम सभी एक समान हैं. ऐसी मान्यताएं हैं कि शिरडी में तीर्थयात्रा करने से आपके सभी कष्ट दूर हो जाते हैं और साईं बाबा स्वयं आपकी रक्षा के लिए आते हैं.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles