Home धर्म/ज्योतिष Vastu Tips For Diwali: दिवाली से पहले घर से निकाल फेकें ये...

Vastu Tips For Diwali: दिवाली से पहले घर से निकाल फेकें ये चीजें,  वरना नाराज हो जाएगी माता लक्ष्मी, छा जाएगी गरीबी

Vastu Tips For Diwali: दिवाली हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है। इस दिन लोग पटाखे जलाते हैं और माता लक्ष्मी की पूजा करते हैं। दिवाली की पूजा करते समय वास्तु के नियमों का ध्यान रखना जरूरी है वरना माता लक्ष्मी नाराज हो सकती है।

Vastu Tips For Diwali
Vastu Tips For Diwali

Vastu Tips For Diwali: दिवाली हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्यौहार है। कार्तिक महीने की अमावस्या तिथि के दिन दिवाली का त्यौहार मनाया जाता है और इस दिन विधि विधान से पूजा करने से माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है। माता लक्ष्मी के साथ इस दिन कुबेर देव की पूजा भी करनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होंगे और आपके घर में धन दौलत भर देगी।

धर्म शास्त्रों के अनुसार माता लक्ष्मी उन्हीं लोगों के घर निवास करती है जहां साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है। ऐसे में दिवाली से कई दिन पहले ही लोग साफ सफाई का काम शुरू कर देते हैं। कुछ ऐसी चीज हैं जिसे आप दिवाली से पहले ही अपने घर से निकाल दे वरना माता लक्ष्मी आपसे नाराज हो जाएगी।

दिवाली से पहले घर से निकाल दें ये चीजें (Vastu Tips For Diwali)

 टूटा हुआ कांच

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटा हुआ कांच नहीं रखना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से घर में कलह की स्थिति बनती है और आए दिन लड़ाई झगड़ा होता है। आप अगर अपने घर में टूटा हुआ कांच रखे हैं तो दिवाली से पहले इसे घर से बाहर निकाल दे।

 टूटा हुआ बर्तन

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटा हुआ बर्तन नहीं रखना चाहिए क्योंकि इसे अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से सुख समृद्धि छिन जाती है। अगर आपके घर में टूटा हुआ बर्तन है तो दिवाली से पहले इसे घर से बाहर निकाल दे।

अशुभ होते हैं पुराने दिये

वास्तु शास्त्र में घर में पुराने दिये रखना भी अशुभ माना जाता है. दिवाली आने से पहले घर से पुराने दिए बाहर कर नए दिये घर ले आएं. इन दियों को आप दान भी कर सकते हैं.

टूटा बेड

अगर आपके घर में टूटा हुआ बेड है तो आप दिवाली से पहले इसे बाहर निकाल दे वरना घर में कलह की स्थिति बनी रहेगी। इससे पति-पत्नी के बीच मनमुटाव हो सकता है।

बंद घड़ी

अगर किसी व्यक्ति के घर बंद घड़ी रखी हुई है तो उसे दिवाली आने से पहले बाहर कर दें।बंद घड़ी असफलता का कारण बनती है। इसे घर में रखने से परिवार के सदस्यों की तरक्की रुक जाती है।

Also Read:Dharm Visesh: सितंबर के महीने में इन तिथियों पर भूलकर भी ना करें कोई शुभ काम, वरना भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

Exit mobile version