Vastu Tips : घर में कभी न रखें इन चीजों को खाली, वरना छा जाएगी कंगाली

Vastu Tips : हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का विशेष महत्व है। वास्तु के नियमों का ख्याल नहीं रखने से व्यक्ति के जीवन में परेशानियां आती है। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कुछ चीजों को खाली नहीं रखना चाहिए वरना कंगाली छा जाती है।

Vastu Tips : वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कुछ चीजों को कभी खाली नहीं होने देना चाहिए। वास्तु एक्सपर्ट बताते हैं कि इन चीजों के खासी होने से घर-परिवार में आर्थिक संकट पैदा होने लगता है। ऐसे में घर में कुछ चीजों को कभी खाली नहीं रखना चाहिए। आइए वास्तु शास्त्र के अनुसार जानते हैं कि किन चीजों को कभी खत्म नहीं होने देना चाहिए।

तिजोरी (Vastu Tips)

वास्तु शास्त्र की मान्यता के अनुसार, तिजोरी की कभी खाली नहीं रखना चाहिए। कम ही सही, लेकिन पैसे जरूर रखें। दरअसल तिजोरी का खाली होना अपशगुन माना जाता है। ऐसे में इस बात का जरूर ध्यान रखें।

पानी के बर्तन

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घर में कभी भी पीने के लिए पानी रखने वाला बर्तन और बाथरूम में बाल्टी खाली ना रखें। घर में पानी के बर्तनों को खाली रखने से नकारात्मकता और कंगाली आती है। ऐसे में इस बात का जरूर ख्याल रखें।

कलश

घर के पूजा मंदिर में रखे हुए कलश को कभी खाली नहीं रखना चाहिए। दरअसल ये अशुभ माना जाता है। मान्यतानुसार, कलश में गंगाजल या एक सिक्का जरूर रखना चाहिए। ऐसा ना करने पर घर में नकारात्मकता फैलने लगती है। जो कि आर्थिक स्थिति पर भी बुरा असर डालती है।

पर्स

वास्तु नियम के मुताबिक, जो लोग पर्स रखते हैं, उन्हें अपना पर्स कभी खाली नहीं रखना चाहिए। पर्स में कम से कम 1 रुपये का सिक्का जरूर रखना चाहिए। वहीं पर्स में अगर एक रुपये का नोट रखते हैं, तो और भी अच्छा रहेगा। इससे आपकी पर्स कभी खाली नहीं रहेगी।

अन्न के भंडार

वास्तु शास्त्र में रसोईघर या अन्न भंडार को लेकर भी वास्तु शास्त्र में नियम बताए गए हैं। वास्तु शास्त्र के जानकार बताते हैं कि घर के अन्न-भंडार को कभी खाली नहीं रखना चाहिए। क्योंकि अन्न के भंडार खाली रहने पर मां अन्नपूर्णा रूठकर घर से चली जाती हैं।

किचन के खास बर्तन

वास्तु शास्त्र के अनुसार, रसोईघर में कुछ बर्तनों को भी खाली नहीं रखना चाहिए। वास्तु एक्सपर्ट बताते हैं कि जिसमें आटा, चावल, नमक, हल्दी जैसी चीजें रखी जाती हैं, उन्हें कभी खाली नहीं रखना चाहिए।

Also Read:Wedding Card Vastu: शादी का कार्ड बनाते समय इन बातों का जरूर रखें ध्यान
- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles