Home धर्म/ज्योतिष Vishwakarma Puja 2024: विश्वकर्मा पूजा के दिन करें ये छोटा सा उपाय,...

Vishwakarma Puja 2024: विश्वकर्मा पूजा के दिन करें ये छोटा सा उपाय, व्यापार में होगा तगड़ा मुनाफा, खुलेंगे तरक्की के द्वार

Vishwakarma Puja 2024: 17 सितंबर को विश्वकर्मा पूजा है। इस दिन भगवान विश्वकर्मा की पूजा की जाती है। व्यापार में तरक्की के लिए इस दिन आपको वास्तु के कुछ उपाय करना चाहिए इससे तरक्की के द्वार खुल जाते हैं।

Vishwakarma Puja 2024
Vishwakarma Puja 2024

Vishwakarma Puja 2024: विश्वकर्मा पूजा हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्यौहार है और यह हर साल भाद्रपद महीने में मनाया जाता है। 17 सितंबर को विश्वकर्मा पूजा का त्यौहार मनाया जाता है। धार्मिक कथाओं के अनुसार भगवान विश्वकर्मा भगवान ब्रह्मा के सातवें पुत्र है जिन्होंने ब्रह्मांड बनाने में ब्रह्मा जी की मदद की थी। कहा जाता है कि दुनिया के पहले इंजीनियर भगवान विश्वकर्मा है।

हिंदू शास्त्रों के अनुसार, यह त्योहार उस तिथि को मनाया जाता है जब सूर्य कन्या राशि में प्रवेश करता है. इस शुभ दिन पर, इंजीनियरिंग संस्थान, कारखाने, कार्यशालाएं और श्रमिक समूह भगवान विश्वकर्मा को सम्मानित करने के लिए मशीनों, हथियारों और औजारों की पूजा करने के लिए अनुष्ठान करते हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार विश्वकर्मा पूजा के दिन पूरे श्रद्धा के साथ भगवान विश्वकर्मा की पूजा करनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से धन की प्राप्ति होती है।

विश्वकर्मा पूजा के दिन भगवान की पूजा करते समय भगवान विश्वकर्मा की फोटो, कलश, फूल, माला, चंदन, सुपारी, धूप, कपूर और पीली सरसों को पूजा में जरूर रखें। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार विश्वकर्मा पूजा के दिन भगवान विष्णु की भी पूजा करनी चाहिए।

विश्वकर्मा पूजा के दिन इन मंत्रो का करे जाप (Vishwakarma Puja 2024)

भगवान विश्वकर्मा की पूजा के दौराव हाथ में फूल और अक्षत लेकर ‘ऊं आधार शक्तपे नमः’, ‘ऊं कूमयि नमः’, ‘ऊं अनंतम नमः’, ‘ऊं पृथिव्यै नमः’, ‘ऊं श्री सृष्टतनया सर्वसिद्धया विश्वकर्माया नमो नमः’ मंत्र का जाप जरूर करें।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भगवान विश्वकर्मा की पूजा करते समय पीली सरसों का उपयोग जरूर करें। पीली सरसों को चारों दिशाओं में डालें और फिर कलाई में कलावा बाधें। कहते हैं कि ऐसा करने से उस जगह देवी-देवताओं का वास बना रहता है।

Also Read:Dharm Visesh: सितंबर के महीने में इन तिथियों पर भूलकर भी ना करें कोई शुभ काम, वरना भुगतना पड़ सकता है गंभीर परिणाम

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Google News Twitter और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

Exit mobile version