Home धर्म/ज्योतिष Week Days Puja: क्या आप जानते हैं सप्ताह के सातों दिन किस...

Week Days Puja: क्या आप जानते हैं सप्ताह के सातों दिन किस भगवान की पूजी की जाती हैं?

Week Days Puja: ऐसा माना जाता है कि इस दिन व्रत रखने और अपने इष्ट देव की विधि-विधान से पूजा करने से शीघ्र फल मिलता है और नवग्रहों की शुभता भी प्राप्त होती है। आइए जानते हैं किस दिन किस भगवान की पूजा करनी चाहिए?...

Week Days Puja
Week Days Puja

Week Days Puja: सप्ताह के हर दिन का विशेष महत्व, अनुष्ठान और उपाय होते हैं। शास्त्रों में अलग-अलग देवी-देवताओं की पूजा के लिए सप्ताह के 7 दिन निर्धारित किए गए हैं। ऐसा माना जाता है कि इस दिन व्रत रखने और अपने इष्ट देव की विधि-विधान से पूजा करने से शीघ्र फल मिलता है और नवग्रहों की शुभता भी प्राप्त होती है। आइए जानते हैं किस दिन किस भगवान की पूजा करनी चाहिए?

Week Days Puja: सप्ताह के 7 दिन पूजा के लिए अलग अलग भगवान

सोमवार – सोमवार को भगवान शिव का दिन माना जाता है। इसके साथ ही इस दिन चंद्र देव की भी पूजा की जाती है। कुंडली में चंद्रमा को मजबूत करने और दांपत्य जीवन में सुख-सौभाग्य की कामना के लिए सोमवार के दिन शिवलिंग का जलाभिषेक या रुद्राभिषेक करें। भोलेनाथ की कृपा से सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी। मानसिक तनाव दूर होगा।

मंगलवार – मंगलवार के दिन हनुमान जी और मंगल देव की पूजा करना सर्वोत्तम माना जाता है। इस युग में बजरंगबली को शीघ्र प्रसन्न होने वाला देवता माना जाता है। मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाने से सारे बिगड़े काम बन जाते हैं। मंगलवार का व्रत करने से शत्रुओं और प्रेत बाधाओं से मुक्ति मिलती है। मांगलिक दोष से मुक्ति मिलती है और विवाह के योग बनते हैं।

बुधवार – बुधवार का दिन भगवान गणेश को समर्पित है। बुध ग्रह को अनुकूल बनाने और भगवान गणेश की कृपा पाने के लिए मूंग का दान करें और बुधवार के दिन बप्पा को दूर्वा चढ़ाएं। ऐसा करने से बुद्धि और ज्ञान बढ़ता है। वाणी में सुधार होता है।

यह भी पढ़े:- Coconut Oil Healthy Or Not: क्या खाना बनाने के लिए हेल्दी हैं नारियल का तेल? जानें इसका जवाब

गुरुवार – गुरुवार के दिन भगवान विष्णु और देव गुरु बृहस्पति की पूजा करने की परंपरा है। गुरुवार के दिन पीली वस्तुएं जैसे चने की दाल, केला, केसर आदि का दान करने से वैवाहिक जीवन में खुशहाली आती है। जिन लोगों को विवाह, नौकरी या व्यवसाय में बाधा आ रही हो उन्हें गुरुवार का व्रत करना चाहिए।

शुक्रवार – शुक्रवार देवी लक्ष्मी और शुक्र ग्रह का दिन है। शुक्रवार के दिन लक्ष्मी पूजन करने से जीवन में कभी भी सुख-सुविधाओं और विलासिता की कमी नहीं रहती है।

यह भी पढ़े:-  Make a Gift Day: क्यों मनाया जाता हैं मेक अ गिफ्ट डे? अपनों को स्पेशल महसूस कराने का दिन

शनिवार – शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित है। इस दिन भगवान हनुमान की पूजा करना भी उत्तम माना जाता है। शनिदेव न्यायाधीश हैं, वह व्यक्ति को उसके कर्मों के अनुसार ही फल देते हैं। शनिवार के दिन शनिदेव को तेल और काले तिल चढ़ाने से साढ़ेसाती और ढैय्या का दुष्प्रभाव कम होता है।

रविवार – रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा सर्वोत्तम मानी जाती है। प्रतिदिन सुबह सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए लेकिन रविवार को जल चढ़ाने से व्यक्ति के मान-सम्मान, साहस और ऊर्जा में वृद्धि होती है। तांबे के लोटे में जल, फूल और अक्षत डालकर सूर्य देव को अर्पित करें।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version