Dharm Visesh: हिंदू धर्म में शादी के बाद क्यों होता है पगफेरे का रस्म ? क्या है इसका महत्व

Dharm Visesh: हिंदू धर्म में शादी का काफी ज्यादा महत्व है. शादी के बाद दुल्हन पगफेरे का रस्म निभाती है. यह धर्म हिंदुओं में बहुत ही ज्यादा मान्यता रखता है.

Dharm Visesh: हिंदू धर्म के विवाह में कई तरह के रस्म होते हैं. हिंदू धर्म के कुछ खास रीति रिवाज होते हैं जिसका पालन करना बहुत जरूरी होता है. पगफेरा में हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण रस्म है. इस रस्म को शादी के तुरंत बाद निभाया जाता है और इसमें दुल्हन अपने मायके जाती है.

पगफेरा के रसम का अपना धार्मिक महत्व होता है जिसका लाभ दुल्हन के मायके पक्ष वाले लोगों को मिलता है. हम इस आर्टिकल में आपको पगफेरा के रसम के बारे में बताएंगे.

जानिए क्या होता है पगफेरा का रस्म(Dharm Visesh)

पगफेरा का रस्म में शादी के बाद दुल्हन के मायके पक्ष के लोगों के द्वारा निभाया जाता है. इस रस्म में माता-पिता अपनी बेटी को घर बुलाते हैं और उससे ससुराल के बारे में पूछते हैं और फिर उसे भोजन कर कर दोबारा ससुराल के लिए विदा कर देते हैं.

जानिए क्या है पगफेरे का धार्मिक महत्व

हिंदू धर्म में बेटियों को लक्ष्मी कहा जाता है और कहा जाता है कि जब बेटी की विदाई होती है तो वह ससुराल जाते-जाते मायके में चावल बिखेर कर जाती है, क्योंकि वह किसी और के घर की लक्ष्मी होती है. मायके में धन-धान्य और किसी भी तरह की कमी ना हो इसलिए पगफेरा का रसम निभाया जाता है.

पगफेरा का रसम दुल्हन को शादी के दूसरे दिन या जिस दिन विदाई होती है उसी रात निभाना होता है. इस रस्म का अपना काफी महत्व होता है. कहा जाता है कि जब बेटी घर आती है पग फेरा के लिए तो अपने साथ धन-धान्य और समृद्धि लेकर आती है.

बेटी लक्ष्मी होती है और माता-पिता अपने क्षमता के अनुसार अपनी बेटी का सत्कार करते हैं. बेटी के साथ दामाद का भी सत्कार किया जाता है क्योंकि दमाद को भगवान विष्णु का स्वरूप माना जाता है. जब यह रस्म निभाया जाता है तो भाई अपनी बहन को ससुराल से लेने के लिए जाता है.

Also Read:Health News: आम के साथ भूलकर भी नहीं खाएं ये चीजें, वरना हो सकता है गंभीर साइड इफेक्ट

हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार जब बेटी पगफेरे के लिए अपने मायके आई है तो वह लक्ष्मी के स्वरूप में आती है. इससे उनका घर धन-धान्य से भर जाता है. पंजाबियों में यह रस्म बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें GoogleNews Twitter Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें.

 

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles