Home ट्रेंडिंग Nag Panchami 2023: कब मनाई जाएगी नाग पंचमी, इस दिन भूलकर भी...

Nag Panchami 2023: कब मनाई जाएगी नाग पंचमी, इस दिन भूलकर भी न करें ये काम

Nag Panchami 2023: हिंदू धर्म में नाग को भी देवता का स्वरूप माना जाता है। पौराणिक काल से सांपों को भी देवताओं की तरह पूजा जाता है। भगवान शिव के गले में नाग का वास होता है, जबकि क्षीर सागर में शेषनाग पर भगवान विष्णु विश्राम करते हैं। शास्त्रों में कुछ ऐसी बातों को बताया गया है जिन्हें नाग पंचमी के दिन भूलकर भी नहीं करना चाहिए, वरना व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं इस साल कब मनाई जाएगी नाग पंचमी और किन कार्यों को नाग पंचमी के दिन नहीं करना चाहिए।

 

यह भी पढ़े: https://vidhannews.in/astrology/manglik-people-should-do-these-measures-on-tuesday-marriage-will-be-done-soon-mangal-dosh-upay-24-07-2023-57226.html?amp=1

Nag Panchami 2023
Nag Panchami 2023

इस साल कब मनाई जाएगी नाग पंचमी?
नाग पंचमी सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती। इस साल यह तिथि 21 अगस्त को सोमवार के दिन पड़ रही है। इसलिए इसी दिन नाग पंचमी मनाई जाएगी। मान्यता है कि नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा करने से राहु-केतु के बुरे प्रभाव कम होते हैं और कालसर्प दोष से भी मुक्ति मिल जाती है।

 

यह भी पढ़े: https://vidhannews.in/astrology/when-lord-shiva-took-the-test-of-goddess-parvati-know-the-amazing-mythological-story-of-bholenath-marriage-24-07-2023-57135.html?amp=1

Nag Panchami 2023

नाग पंचमी के दिन भूलकर भी न करें ये कार्य
नाग पंचमी के दिन सांपों को कष्ट नहीं पहुंचाना चाहिए। बल्कि उनकी पूजा और सुरक्षा का संकल्प लेना चाहिए।
नाग पंचमी के दिन जीवित सांप को दूध ना पिलाएं क्योंकि ये उनके लिए जहर के समान हो सकता है। वैज्ञानिक मान्यता के अनुसार सांप दूध को पचाने में असमर्थ होते हैं, इसलिए उन्हें दूध नहीं पिलाना चाहिए।
इस दिन जीवित नाग कि पूजा नहीं करनी चाहिए। बल्कि उनकी मूर्ति या फोटो की पूजा करनी चाहिए, साथ ही उनकी प्रतिमा का दूध से अभिषेक कर सकते हैं।
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नाग पंचमी के दिन तवा या लोहे की कड़ाही में भोजन पकाने से नाग देवता को कष्ट होता है। इस दिन किसी ने नुकीली या धारदार वस्तु का इस्तेमाल भी अशुभ माना जाता है।
इस दिन तांबे के लोटे से शिवलिंग पर या नाग देवता को दूध अर्पित करना वर्जित माना जाता है। जल चढ़ाने के लिए तांबे और दूध के लिए पीतल के लोटे का इस्तेमाल करना चाहिए।

 

डिस्क्लेमर: इस ख़बर में निहित किसी भी जानकारी, सूचना अथवा गणना के विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। यह विभिन्न माध्यमों, ज्योतिष, पंचांग, मान्यताओं के आधार पर संग्रहित कर तैयार की गई है।

(यह ख़बर विधान न्यूज के साथ इंटर्नशिप कर रहे गौरव श्रीवास्तव द्वारा तैयार की गई है।)

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें। 

Exit mobile version