Raksha Bandhan 2023: रक्षा बंधन पर भाई के लिए राखी खरीदते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

Raksha Bandhan 2023: रक्षाबंधन का पर्व प्रत्येक वर्ष शावर मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। इस साल भद्रा का साया होने की वजह से यह त्यौहार 30 और 31 अगस्त दोनों दिन मनाया जाएगा। वहीं 31 अगस्त की सुबह-सुबह रक्षा सूत्र बांधना सबसे उचित समय रहेगा। रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधते हैं और उनके लंबी उम्र की कामना करती हैं। साथ ही भाई इस पर अपनी बहनों को गिफ्ट देते हैं और उनकी सुरक्षा करने का संकल्प लेते हैं। पहले मजबूत रेशमी धागे की राखियां बाजार ने मिलती थी, लेकिन अब विभिन्न प्रकार की रंग-बिरंगी और अलग-अलग डिजाइन वाला राखियां मिलने लगी हैं। कुछ राखियां देखने में तो बहुत ही सुंदर लगती है, लेकिन ज्योतिष के अनुसार इन्हें भाई की कलाई पर बांधना शुभ नहीं होता है। ऐसे में आइए जानते हैं राखी खरीदते समय हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

 

यह भी पढ़े: https://vidhannews.in/astrology/will-raksha-bandhan-be-celebrated-for-two-days-this-year-know-the-exact-date-and-auspicious-time-07-08-2023-60779.html?amp=1

Raksha Bandhan 2023
Raksha Bandhan 2023

कार्टून वाली राखी
आजकल बाजार में अलग-अलग तरह की कार्टून वाली राखियां बिकती हैं, जो बहने अपने छोटे भाइयों के लिए अक्सर खरीद लाती हैं। लेकिन ऐसी राखियों पर कुछ अशुभ चिन्ह बने होते हैं। यह राखियां भाई के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डालती हैं। इसलिए ऐसी राखी खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि उस पर किसी तरह का अशुभ चिन्ह न बने हों।

Raksha Bandhan 2023
Raksha Bandhan 2023

काले रंग की राखी
हिंदू धर्म में काला रंग शुभ नहीं माना जाता है। इसे नकारात्मकता का प्रतीक भी माना जाता है। इसलिए अगर किसी राखी में काला धागा या काले रंग का इस्तेमाल किया गया हो, तो उसे भूल कर भी न खरीदें।

Raksha Bandhan 2023
Raksha Bandhan 2023

भगवान की तस्वीर वाली राखी
बहुत सी बहने भगवान की तस्वीर वाली राखी को बांधना शुभ समझते हैं। लेकिन राखियां भाई की कलाई पर लंबे समय तक रहती है, जिसकी वजह से अगर उस पर भगवान की तस्वीर अपवित्र हो जाती है। कभी-कभी तो राखी टूट कर इधर-उधर गिर भी जाते हैं। ऐसे में भगवान का अपमान होता है, इसलिए कभी भी भगवान की तस्वीर वाली राखियां कलाई पर न बांधे।

 

यह भी पढ़े: https://vidhannews.in/astrology/why-do-different-parts-of-the-body-pulsate-know-according-to-samudrik-shastra-07-08-2023-60772.html?amp=1

Raksha Bandhan 2023
Raksha Bandhan 2023

खंडित राखी 

कई बार ऐसा होता है कि जल्दबाजी के चक्कर में बहनें बाजार से खंडित राखी, यानी ऐसी राखी जो कहीं से कटी या टूटी हो खरीद लाती हैं और उसे भाई की कलाई पर बांध देती हैं। लेकिन खंडित राखी कलाई पर बांधना कभी भी शुभ नहीं माना जाता है। ऐसे में अगर आपके पास ऐसी राखी आ भी जाए, तो उसकी जगह किसी दूसरी राखी या फिर लाल रक्षा धागा भी बांध सकती हैं।

 

डिस्क्लेमर: इस ख़बर में निहित किसी भी जानकारी, सूचना अथवा गणना के विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। यह विभिन्न माध्यमों, ज्योतिष, पंचांग, मान्यताओं के आधार पर संग्रहित कर तैयार की गई है।

(यह ख़बर विधान न्यूज के साथ इंटर्नशिप कर रहे गौरव श्रीवास्तव द्वारा तैयार की गई है।)

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles