Auto News : इटालियन कार निर्माता कंपनी फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स की खराब सेल्स , पुराने मॉडल और 2019 में न्यू ड्राइविंग एमिशन के लागू होने के कारण BS6 इंजन के आने की वजह से कंपनी साल 2019 में भारत में कंपनी को बंद करना पड़ा था । कंपनी अपनी कारो के इंजन को BS6 बनाने में खर्च नहीं कर पाई , इसी के कारण कंपनी को 2019 में भारत में बंद करना पड़ा ।
एफसीए की कंपनी स्टेलेंटिस फिएट कंपनी को भारत में फिर से लाने का विचार कर रही हैं। इस के अलावा ये कंपनी अपनी स्पोर्ट्स कारो के लिए मशहूर लक्जरी ब्रांड अल्फा रोमियो को भी पेश करना का सोच रही है । दुनिया भर में बेचे जाने वाली कुछ अल्फा रोमियो के मॉडल टोनेल हाइब्रिड , टोनेल प्लग इन हाइब्रिड Q4 , स्टेलवियो , स्टेलवियो क्वाड्रीफोगलियो और गोउलिया के साथ में कुछ लिमिटेड एडिशन भी शामिल हैं।

इस टाइम स्टेलेंटिस भारत में अपने फिएट के कस्टमर्स को सक्रिय तरह से सपोर्ट कर रहा है । इस के अलावा कार निर्माता कंपनी जीप और सिट्रोएन कंपनी को स्थापित करने पे ध्यान दे रहा है । इस कंपनी को मिड साइज एसयूवी सेगमेंट भी बढ़ता दिख रहे है जिस में मारुति सुजुकी की ब्रेजा , ग्रैंड विटारा , ह्युंडई की वेन्यू और क्रेटा , टाटा की नेक्सॉन और पंच , स्कोडा की कुशाक , वोक्सवैगन की टाइगुन और टोयोटा की हाइराइडर कार शामिल है ।
फिएट की एक ऐसी कार थी जो की हॅचबैक सेगमेंट में आया करती थी , यह कार उस टाइम में टाटा मोटर्स की तरफ से एक और हैचबैक टाटा इंडिका से कंपीट करती थी । वही इस के बाद कंपनी ने एक के बाद एक कार लांच करी जिस में फिएट पुनतो , फिएट लीनिया , फिएट पुनतो ईवो , फिएट लीनिया क्लासिक और फिएट अवेंतुरा कार थी । लेकिन फिएट का पुराना डिजाइन लुक को देखते हुए , इसकी सेल्स डाउन चली गई , क्योंकि कंपेटित में मारुति सुजुकी की स्विफ्ट , स्विफ्ट डिजायर , ह्युंडई की आई20 , आई 10 , वर्ना टाटा की जेस्ट और बोल्ट और फोर्ड की फिगो और फिगो एस्पायर जैसी गाड़ियों में इससे ज्यादा फीचर्स और न्यू लुक डिजाइन मिलता था । इसलिए कंपनी की सेल्स कम होती जा रही थी जिसकी वजह से 2019 में कंपनी बंद हो गई थी ।
(ये आर्टिकल विधान न्यूज में इंटर्नशिप कर रहे अभिषेक शर्मा ने लिखा है।)
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