Home ऑटो Cars Under 6 Lakhs : इन कंपनियों की गाड़ियां 6 लाख रूपए...

Cars Under 6 Lakhs : इन कंपनियों की गाड़ियां 6 लाख रूपए के बजट के अंदर मिल रही है

Cars Under 6 lakhs

Cars Under 6 Lakhs : 6 लाख रूपए से बजट के अंदर यह दो कंपनी मारुति सुजुकी और रेनॉल्ट कंपनी शामिल है । जिसमे मारुति सुजुकी की वैगन आर , एस प्रेसों , सेलेरियो , और ऑल्टो k10 है और रेनॉल्ट कंपनी की तरफ से रेनॉल्ट की क्विड भी इसी बजट के अंदर आती है । इन कारो में कंपनी ने ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाले वेरिएंट भी दिए हैं । आज के टाइम में ज्यादा दर लोग ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाले वेरिएंट को भी पसंद करते है । क्योंकी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में रिलैक्स ड्राइविंग हो जाती हैं जैसे ज्यादा ट्रैफिक में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन काफी आराम दायक होता है । ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की कारो को कोई भी आसानी से ड्राइव कर लेता है । इस को देखते हुए कंपनियों ने अपनी कार में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के वेरिएंट को कम कीमत में भी उपलब्ध कराया है ।

 

 

Cars Under 6 lakhs (2)

मारुति सुजुकी की वैगन आर

मारुति सुजुकी की वैगन आर को ज्यादा दर लोग बहुत पसंद करते है । क्योंकि इसकी कम कीमत , इसका माइलेज पेट्रोल के अंदर 24.35 kmpl का मैनुअल ट्रांसमिशन में और 25.19 kmpl का ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में मिलता है , वही इसका सीएनजी वेरिएंट भी 34.05 km/kg का माइलेज निकलता है । मारुति कंपनी की मेंटेनेंस कीमत भी काफी कम होती है । कंपनी वैगन आर में 1.2 लीटर का 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन देती है , जो 88.50 bhp की पॉवर और 113 का NM टॉर्क जनरेट करता है । इस की शुरुआती कीमत 6.10 लाख रूपए है ।

मारुति सुजुकी सेलेरियो

मारुति सुजुकी की सेलेरियो हार्चबैक सेगमेंट में काफी बेहतर कार है और इसकी सेल्स भी काफी अच्छी होती है । मारुति अपनी इस कार में 1.0 लीटर का 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन देती है। जो  65.71 bhp की पॉवर और 89 का NM टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी की ये कार पेट्रोल और सीएनजी दोनों ऑप्शन में मिलती है ।
इस के पेट्रोल में 25 kmpl की माइलेज मिलती है और सीएनजी में 35.6 km/kg की माइलेज मिलती है । इस कार में भी दोनो ट्रांसमिशन ऑप्शन मैनुअल और ऑटोमैटिक मिलते है । वही इस की शुरुआती कीमत 6.38 हजार रूपए है।

मारुति सुजुकी ऑल्टो  k10

मारुति सुजुकी की ऑल्टो सबसे छोटी और सबसे सस्ती कार है । इस कार में भी कंपनी ने 1.0 लीटर का 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया है। जो 55.92 bhp की पॉवर और 82.1 NM टॉर्क जनरेट करता है। मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 में भी मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनो ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलता है । इस कार में कंपनी ने पेट्रोल में 24.9 kmpl का मनुअल , 24.39 kmpl का ऑटोमैटिक और 33.85 km/kg का सीएनजी में माइलेज क्लेम किया है । ऑल्टो k10 में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में वीएक्सआई  और वीसीआई प्लस वेरिएंट ही मिलता है । इस मॉडल की शुरुआती कीमत 4 लाख रूपए से शुरू होती है । जो की इसकी एक्सशोरूम कीमत है ।

मारुति सुजुकी एस प्रेसों

मारुति सुजुकी की तरफ से एक और हैचबेक आती है , मारुति सुजुकी एस प्रेसों कार की भी अच्छी खासी सेल होती है । इस में कंपनी  1.0 लीटर का 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन देती है । जो 55.92 bhp की पॉवर और 82.1 का NM टॉर्क जनरेट करता है। इस मॉडल में कंपनी ऑटोमैटिक में 2 वेरिएंट ऑफर करती है , वीएक्सआई ऑप्शनल और वीएक्सआई प्लस ऑप्शनल वेरिएंट ऑफर करती है । इस की माइलेज 25.3 kmpl की ऑटोमैटिक और 24.76 kmpl की मैनुअल में मिलती है । इस के सीएनजी  में 32.73 km/kg की माइलेज  मिलती है । मारुति सुजुकी एस प्रेसों की शुरुआती कीमत 4.26 लाख रूपए की है।

रेनॉल्ट की क्विड

रेनॉल्ट कंपनी की यह सबसे छोटी और सबसे सस्ती कार में से है । कंपनी इस में 1.0 लीटर का पेट्रोल इंजन देती हैं जो  67 bhp की पॉवर और 91 का NM टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी इस के ऑटोमैटिक में 2 ही वेरिएंट देती है , जो आरएसटी और क्लाइंबर वेरिएंट है । इसकी पेट्रोल में 22.3 kmpl की ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और 21.46 kmpl की मैनुअल ट्रांसमिशन में कंपनी क्लेम करती है । इस की शुरुआती कीमत 4.70 लाख रूपए है।

 

(यह आर्टिकल अभिषेक शर्मा ने लिखा है।)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version