Home ऑटो India’s Top 5 Global NCAP Rating Cars : भारत की 5 कार...

India’s Top 5 Global NCAP Rating Cars : भारत की 5 कार जिन्होंने ग्लोबल एनकैप रेटिंग में 5 स्टार रेटिंग हासिल की

Top 5 global NCAP rating cars

India’s Top 5 Global NCAP Rating Cars : टाटा मोटर्स और महिंद्रा एंड महिंद्रा दोनो ही भारतीय कार निर्माता कंपनी है । इन कंपनियों की गाड़ी सेफ्टी में काफी आगे रहती है और इनकी गाड़ियों पिकअप , परफॉर्मेंस भी काफी बेहतर मिलती है और बहुत से कुछ नए फीचर्स भी मिलते है ।  यह कंपनी अपनी गाड़ी की सेफ्टी को लेकर काफी ध्यान देती है । वही यह कंपनिया अपनी कारो में सेफ्टी फीचर्स भर-भर कर देती है ।

ग्लोबल एनकैप मतलब जो कारो की टेस्टिंग करता है , जिस में गाड़ी की मजबूती देखी जाती है । उसी को देखते हुए , गाड़ी को सेफ्टी रेटिंग मिलती है । जिस में भारत की यह 5 कार है जिन्होंने सेफ्टी रेटिंग में पूरे 5 स्टार रेट्स हासिल किए है । जिस में टाटा मोटर्स की नेक्सोन और टाटा पंच वही दूसरी कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा की एक्सयूवी 300 , स्कॉर्पियो एन और एक्सयूवी 700 कार है ।

Top 5 global NCAP rating cars

महिंद्रा स्कॉर्पियो एन

महिंद्रा कंपनी की तरफ से नई महिंद्रा स्कॉर्पियो एन ने ग्लोबल एनसीएपी क्रैश टेस्ट में 58.18 अंक मिले है । इस एसयूवी ने एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन में 5 स्टार की सेफ्टी रेटिंग हासिल करी है । वही इस कार ने चाइल्ड सेफ्टी रेटिंग में 3 स्टार की रेटिंग हासिल करी है ।

महिंद्रा एक्सयूवी 700

महिंद्रा कंपनी की तरफ से प्रीमियम लक्जरी एसयूवी एक्सयूवी 700 को ग्लोबल एनसीएपी एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन 5 स्टार की सेफ्टी रेटिंग हासिल करी है । वही इस ने चाइल्ड सेफ्टी रेटिंग में 4 स्टार की सेफ्टी रेटिंग हासिल करी है। हालाकि इस कार को 57.69 अंकों की ओवर ऑल सेफ्टी स्कोर मिले है ।

यह भी पढ़ें : Mahindra Thar : महिंद्रा कंपनी ने अपनी इलेक्ट्रिक थार का कॉन्सेप्ट मॉडल अनवील किया 

टाटा पंच

टाटा मोटर्स की सबसे सुरक्षित कार है ये माइक्रो एसयूवी और यह सबसे छोटी भी एसयूवी सेगमेंट में। इस कार को भी ग्लोबल एनसीएआई टेस्ट में 5 स्टार की सेफ्टी रेटिंग मिली है । चाइल्ड सेफ्टी रेटिंग में इसे 4 स्टार की सेफ्टी रेटिंग मिली है । हालाकि इस माइक्रो एसयूवी को 57.34 का ओवरऑल स्कोर मिला है ।

महिंद्रा एक्सयूवी 300

महिंद्रा कंपनी की इस कार ने भी ग्लोबल एनसीएपी सेफ्टी रेटिंग 5 स्टार की रेटिंग हासिल करी थी । ये कार महिंद्रा कंपनी की पहली मॉडल थी जिस ने सबसे पहले कार का सेफ्टी रेटिंग टेस्ट करा था । चाइल्ड सेफ्टी रेटिंग में इस कार को 4 स्टार की सेफ्टी रेटिंग मिली हैं। महिंद्रा की इस मिड साइज एसयूवी 53.86 का सेफ्टी स्कोर मिला है ।

टाटा नेक्सोन

टाटा मोटर्स की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी नेक्सोन कार सबसे सुरक्षित कारो में से एक कार है । इस सब कॉम्पैक्ट एसयूवी ने ग्लोबल एनसीएपी सेफ्टी रेटिंग में 5 स्टार की सेफ्टी रेटिंग हासिल करी है। चाइल्ड सेफ्टी रेटिंग में इसे 3 स्टार की सेफ्टी रेटिंग दी है।  टाटा मोटर्स की इस एसयूवी ने सेफ्टी में ओवरऑल 41.06 स्कोरिंग करी है ।

 

(ये आर्टिकल अभिषेक शर्मा ने लिखा है।)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version