क्या इलेक्ट्रिक कार लेना रहेगा सही? क्यों सभी कार निर्माता कंपनियां डीजल बंद कर दनादन पेश कर रहीं EV Car?

Maruti eVX की बात करें तो यह पूरी तरह ऑटोमैटिक कार होगी, ये कार कूपे स्टाइल में मिलेगी। इस कार में रियर सीट पर ज्यादा लेग स्पेस होगा।

Maruti ev car: क्या भविष्य इलेक्ट्रिक गाड़ियों का है, पेट्रोल कारों के मुकाबले ईवी कार की कम बिक्री देखकर तो ऐसा नहीं लगता। फिलहाल लोगों में सीएनजी गाड़ियों का क्रेज है। लेकिन ऐसा क्या है कि सभी कार निर्माता कंपनियां दनादन ईवी कार लॉन्च कर रही हैं। इसी कड़ी में Maruti eVX की आने की सुगबुगाहट है।

Maruti eVX की ड्राइविंग रेंज

Maruti eVX ईवी कार में 60 KWH की धाकड़ बैटरी पावर मिलेगी। यह हाई पावर कार होगी, जिसमें एक बार फुल चार्ज होने पर करीब 500 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज मिलेगी। दरसअल, सरकार कार निर्माता कंपनियों को ईवी कार पर सब्सिडी दे रही है। इसके अलावा डीजल गाड़ियों से पॉल्यूशन ज्यादा होती है। इसलिए सरकार अब डीजल गाड़ियों को ज्यादा बढ़ाना देने के मूड में नहीं है।

क्यों इलेक्ट्रिक कार नहीं चलेंगी

इंडिया के अलावा कई देशों में कार निर्माता कंपनियां पहले से इन गाड़ियों को बेच रही हैं। फिलहाल इंडिया में सार्वजनिक जगहों पर इनके चार्जिंग पॉइंट की संख्या कम है, जो एक बड़ी समस्या है। इसके अलावा इनकी रनिंग कॉस्ट तो कम है लेकिन इनकी बैटरी को बदलने का खर्च काफी ज्यादा आता है। इसके अलावा ईवी कारों की कीमत अभी थोड़ी ज्यादा है। यही कारण है कि अगले कुछ साल ईवी गाड़ियों के लिए वेट एंड वॉच की स्थिति है।

Maruti eVX में है ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन 

Maruti eVX की बात करें तो यह पूरी तरह ऑटोमैटिक कार होगी, ये कार कूपे स्टाइल में मिलेगी। इस कार में रियर सीट पर ज्यादा लेग स्पेस होगा। इसके अलावा कार में टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम फ्रंट और रियर में कुल मिलाकर छह एयरबैग और बड़ा बूट स्पेस मिलता है। कार में डिस्क ब्रेक और अलॉय व्हील मिलेंगे।

Maruti eVX की लॉन्च डेट कन्फर्म

फिलहाल कंपनी ने अपनी नई कार की लॉन्च डेट नहीं बताई है। बताया जा रहा है कि जनवरी 2025 में इससे पर्दा उठेगा और मार्च 2025 से पहले इस कार की डिलीवरी शुरू हो सकती है। यह कार शुरुआती कीमत 20 लाख रुपये एक्स शोरूम में ऑफर की जा सकती है। इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ड्राइव मोड्स, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं।

ये भी पढ़ें: Hyundai Grand i10 Nios VS Maruti Swift: किसे लेने में आपके बचेंगे पैसे, किसमें हैं न्यू जनरेशन फीचर्स? जानें कंपैरिजन

ये भी पढ़ें: 5 डोर के बाद अब इलेक्ट्रिक में आएगी Thar, माइलेज और कीमत सुनकर आप हो जाएंगे खुश

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles