Upcoming Maruti Suzuki Cars: हो जाइए तैयार, आ रही हैं Maruti की 6 नई कार्स

भारत में Maruti Suzuki की कारों की अच्छी डिमांड है। कंपनी ने अपने ग्राहक आधार को अच्छी तरह से बनाया है। कंपनी की नई कारों को ग्राहक खूब पसंद कर रहे हैं। कंपनी के अंदर 6 नई कारों पर काम कर रहा है। जानिए इस कार के बारे में। ।

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की भारतीय बाजार के लिए बड़ी योजनाएं हैं। इंडो-जापानी वाहन निर्माता अगले कुछ वर्षों में नए मॉडलों की एक श्रृंखला के साथ अपने एसयूवी पोर्टफोलियो का विस्तार करने के लिए कमर कस रहा है। यह उत्पादों के कई नई पीढ़ी और फेसलिफ्ट संस्करण लाने की भी योजना बना रहा है। आज हम आपको यहां मारुति सुजुकी की ऐसी कारों की जानकारी दे रहे हैं। जिसे इसी साल और अगले साल भारत लाया जाएगा। विवरण जानिए।

Maruti Suzuki Electric SUV

मारुति सुजुकी और टोयोटा मिलकर 2025 तक भारतीय बाजार में एक नया इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करेंगे। मारुति सुजुकी की पहली ईवी एक मध्यम आकार की एसयूवी होगी। इसकी लंबाई करीब 4.2 मीटर होगी। Suzuki-Toyota JV 40PL प्लेटफॉर्म का एक अलग डेरिवेटिव विकसित कर रहा है। इसका कोड नेम 27PL है। कॉम्पैक्ट कार, एमपीवी या एसयूवी से शुरू होगी। परिवार के लिए एक आदर्श रेंज। पहली मध्यम आकार की इलेक्ट्रिक एसयूवी 27PL पर आधारित होगी। इलेक्ट्रिक वाहन बड़े पैमाने पर बैटरी बनाने के लिए सुजुकी, डेन्सो और तोशिबा के बीच एक संयुक्त उद्यम टीडीएसजी द्वारा बैटरी पैक किया जाएगा।

यह भी पढ़े :- Upcoming EV : टेंशन में Tata Tiago EV, 19 अप्रैल को आ रही है ये छोटी कार, देखें डीटेल्स

​Maruti Suzuki Jimny

इंडो-जापानी कार निर्माता मई में या महीने के अंत तक अपनी 5-डोर जिम्नी लाइफस्टाइल एसयूवी को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस एसयूवी को खरीदने वाले ग्राहक 25,000 रुपये की टोकन राशि देकर नई एसयूवी को ऑनलाइन या अधिकृत डीलरशिप पर बुक कर सकते हैं। मारुति की अपकमिंग कारों में से एक है। जिसका फैंस काफी समय से इंतजार कर रहे थे। नई मारुति एसयूवी को पावर देने वाला 1.5-लीटर, K15B स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है। जो 103बीएचपी की पावर और 134एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन को या तो 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा जा सकता है। जिम्नी मॉडल लाइनअप जेट्टा और अल्फा वेरिएंट में आएगा। जिसमें टचस्क्रीन स्मार्टप्ले प्रो प्लस इंफोटेनमेंट सिस्टम, रिवर्स कैमरा, कलर एमआईडी डिस्प्ले और अन्य फीचर शामिल हैं।

​Maruti Suzuki MPV​

मारुति सुजुकी इनोवा हिक्रॉस पर आधारित टोयोटा आधारित प्रीमियम एमपीवी लॉन्च करेगी। यह इंडो-जापानी ऑटोमेकर की भारत में सबसे महंगी कार होगी। इस एमपीवी में 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन होगा। जो हाइब्रिड तकनीक के साथ या उसके बिना आ सकता है। मजबूत हाइब्रिड सेटअप 186PS की पीक पावर और 206Nm का टार्क जनरेट करता है। जबकि पेट्रोल इंजन 174PS की पावर और 205Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। नई मारुति एमपीवी को टोयोटा के मोनोकॉक टीएनजीए सी प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया गया है। यह ADS के साथ आएगा, एक डुअल-पैन पैनोरमिक सनरूफ, 360-डिग्री कैमरा, एक नया 10-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ओटोमन फंक्शन के साथ दूसरी रोची सीट, कनेक्टेड कार टेक और बहुत कुछ।

​Maruti 7-seater SUV

इंडोनेशियाई जापानी वाहन निर्माता आने वाले वर्ष में प्रीमियम 7-सीटर एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश करेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नई मारुति थ्री-रो एसयूवी ग्रैंड विटारा पर आधारित होगी। इसका मुकाबला Tata Safari, Hyundai Alcazar और Mahindra XUV700 जैसी कारों से भी होगा। यह इस साल मारुति सुजुकी की तीसरी नेक्सा कार होगी। कंपनी ने अभी तक इस मॉडल के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। लेकिन, इसके स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ टोयोटा के मजबूत हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ आने की संभावना है। इसका मतलब है कि इसमें 1.5 लीटर K15C पेट्रोल माइल्ड हाइब्रिड और 1.5 लीटर Atkinson साइकिल स्ट्रांग हाइब्रिड पावरट्रेन मिलेगा।

​New-Gen Maruti Swift

जापानी ऑटोमेकर सुजुकी ने यूरोप की सड़कों पर अगली पीढ़ी की स्विफ्ट हैचबैक का परीक्षण शुरू कर दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नया मॉडल 2023 के मध्य तक अपनी वैश्विक शुरुआत करेगा। हैचबैक का नया मॉडल अगले साल तक आ सकता है। मारुति की आने वाली कारों में से एक, 2024 मारुति स्विफ्ट के डिजाइन में काफी बदलाव किए गए हैं। इसमें कबाना को अपग्रेड किया जाएगा। नया मॉडल HEARTECT प्लेटफॉर्म के एक मजबूत संस्करण पर आधारित होगा। जिसका इस्तेमाल नई बलेनो हैचबैक में किया जाता है। यह मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स विकल्पों के साथ 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होना जारी रहेगा। नए मॉडल में फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट भी मिलेगी। इसमें नया 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन होगा। जिसमें दमदार हाइब्रिड पावरट्रेन है। जो 40 kmpl से ज्यादा का माइलेज दे सकती है।

यह भी पढ़े :- Toyota Upcoming Cars: 5 नई कारों से धमाल मचाने को तैयार है टोयोटा, देखें लिस्ट

​New-Gen Maruti Suzuki Dzire

Maruti Swift के नेक्स्ट जनरेशन मॉडल की तरह Maruti Suzuki 2024 में अपनी Dzire कॉम्पैक्ट सेडान का न्यू जनरेशन मॉडल लाने वाली है. नई डिज़ायर एक शक्तिशाली पावरट्रेन के साथ कई डिज़ाइन और आंतरिक परिवर्तनों के साथ आएगी जो उच्च माइलेज प्रदान करती है। यह सेडान सुजुकी के HEARTECT प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी जो बलेनो और फ्रोंक्स में पेश की जाती है। नई 2024 मारुति डिजायर मजबूत हाइब्रिड तकनीक के साथ नए 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। यह इंजन 35 से 40 kmpl का माइलेज देगा। दमदार हाइब्रिड डिजायर की कीमत करीब 1 लाख रुपये से 1.5 लाख रुपये ज्यादा होगी।

 

(तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।)

- Advertisement -