Reliance in Car Market: अब कार बाजार पर करेगी राज, खरीदें इस लोकप्रिय कंपनी के शेयर

Reliance entry In Indian Car Market: टेलीकॉम सेक्टर में कदम रखने के बाद धूम मचाने वाली रिलायंस अब जल्द ही कार बाजार में उतरने की तैयारी कर रही है. कार के बाजार में आने के बाद प्रतिस्पर्धा देखने को मिलेगी।

भारतीय कार बाजार में रिलायंस की एंट्री मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज किसी भी क्षेत्र में अपनी छाप छोड़ती है जहां उसकी किस्मत निर्भर करती है। इसका उदाहरण जियो और कुछ अन्य कंपनियां हैं। अब जानकारी सामने आ रही है कि रिलायंस भारतीय ऑटोमोबाइल सेक्टर में उतरने की जोरदार तैयारी कर रही है। एमजी मोटर भारतीय शेयर खरीदने की कोशिश कर रही है। दरअसल, चीन की एसआईएसी मोटर के स्वामित्व वाली कंपनी एमजी मोटर भारतीय बाजार में अपनी अधिकतम हिस्सेदारी बेचने की कोशिश कर रही है। पिछले कुछ सालों से भारत और चीन के बीच संबंध बहुत अच्छे नहीं रहे हैं। इससे एमजी मोटर का कारोबार प्रभावित हुआ है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एमजी मोटर भारत में हिस्सेदारी खरीदना चाह रही है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ हीरो ग्रुप, प्रेमजी इन्वेस्ट और जेएसडब्ल्यू ग्रुप जैसी कंपनियां हैं। कहा जा रहा है कि यह समझौता इस साल के अंत तक हो सकता है। दरअसल, चीन से जुड़ी कई कंपनियों को भारत सरकार के साथ कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। एमजी मोटर ने अपने भारतीय बाजार में अतिरिक्त निवेश के लिए अपनी मूल कंपनी से धन जुटाने के लिए सरकार की मंजूरी मांगी थी। इस स्वीकृति को दो साल हो चुके हैं। लेकिन, कोई सफलता नहीं मिली। इसलिए कंपनी ने अब भारतीय बाजार से निवेश किए गए पैसे को वापस लेने की कोशिश शुरू कर दी है।

MG का गुजरात के हलोल में मैन्युफैक्चरिंग प्लांट है। स्थान में प्रति वर्ष 1.2 लाख कारों की उत्पादन क्षमता है। हलोल निकट भविष्य में एक विशेष संयंत्र स्थापित करने की योजना बना रहा है। इसके बाद मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी 3 लाख यूनिट सालाना होने की संभावना है। यह अगले 2 से 4 वर्षों में लगभग 5000 करोड़ रुपये का निवेश जुटाने की योजना बना रहा है। इसके तहत यह स्थानीय लोगों और निवेशकों के लिए अधिक भागीदारी लाएगा। MG Motor Reliance Industries, Hero Group, Premji Invest और JSW Group को संभावित निवेशकों के रूप में देखती है।

एमजी मोटर इंडिया ने हाल ही में अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार एमजी कॉमेट ईवी लॉन्च की है। इसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 7.98 लाख रुपये है। इसके साथ ही भारतीय बाजार में एमजी की कुल 6 कारें हैं। इसमें Hector, Hector Plus, Gloucester, ZS EV और Aster शामिल हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -