Samruddhi Highway पर सफर से पहले जान लें नए नियम, सिर्फ इन्हीं वाहनों को मिलेगी एंट्री

Samruddhi Highway rules समृद्धि हाईवे पर दुर्घटनाएं रोकने के लिए उप क्षेत्रीय परिवहन विभाग द्वारा समृद्धि हाईवे पर निरीक्षण अभियान चलाया गया। जिसके बाद कुछ खास निर्देश दिए गए हैं।

बुलढाणा : Samruddhi Highway rules : हालांकि समृद्धि हाईवे, जिसे राज्य के सबसे तेज हाईवे में से एक के रूप में जाना जाता है, अब ट्रैफिक के लिए खोल दिया गया है, लेकिन इस रूट पर चलने वाले वाहनों के लिए कुछ नियम लागू किए गए हैं। इस हाईवे पर हादसों को रोकने के लिए इस पर से गुजरने वाले किसी भी वाहन की पहले चेकिंग की जाएगी और वाहन अच्छी स्थिति में होने पर ही हाईवे में प्रवेश करने दिया जाएगा.

विभिन्न जिलों से होकर गुजरने वाला यह समृद्धि हाईवे बुलढाणा से भी होकर गुजरता है। इसी बीच उपक्षेत्रीय परिवहन विभाग के अधिकारियों ने आज सुबह (22 अप्रैल) से वहां के सिंदखेड राजा टोल प्लाजा पर वाहन निरीक्षण अभियान शुरू कर दिया है. समृद्धि हाईवे पर बढ़ती दुर्घटनाओं को रोकने के लिए अनुमंडलीय परिवहन विभाग अब एक्शन मोड में आ गया है और अब सिंधखेड़ राजा स्थित टोल बूथ पर समृद्धि हाईवे पर आने वाले सभी वाहनों की सघन जांच की जा रही है.

यह भी पढ़े :- Upcoming Hero Bikes: हीरो मोटोकॉर्प की ये पांच बाइक्स जल्द होंगी लॉन्च, देखें पूरी लिस्ट

इस निरीक्षण में वाहन के टायर, वाहन की स्थिति, वाहन का शोर, सीट बेल्ट आदि की जांच की जाएगी और वाहन की स्थिति ठीक होने पर ही समृद्धि राजमार्ग पर प्रवेश दिया जाएगा। पिछले कई दिनों से समृद्धि हाईवे पर हादसों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। पिछले कुछ महीनों में समृद्धि हाईवे पर हादसों में करीब 17 लोगों की मौत हो चुकी है। इसलिए अब वाहन जांच अभियान चलाया जा रहा है। अब तक हुए कई हादसों में कभी टायर फटने से तो कभी चालक के सो जाने से हादसे हुए हैं. इसलिए उपक्षेत्रीय परिवहन विभाग ने अब वाहन चालकों की काउंसलिंग भी शुरू कर दी है।

आरटीओ एक्शन मोड में

समृद्धि हाईवे के उद्घाटन के बाद इस पर हादसों की संख्या बढ़ गई। ऐसे में अब आरटीओ यानी परिवहन विभाग एक्शन मोड में आ गया है और कई तरह के उपाय कर रहा है. इसके खिलाफ उपाय के तौर पर आरटीओ विभाग ने आज पूरे हाईवे पर वाहनों की जांच की, खासकर टायरों की जांच की और लोगों को सीट बेल्ट लगाने के लिए जागरूक किया। साथ ही नियमों का पालन नहीं करने वाले वाहनों को समृद्धि पर यात्रा करने से रोका गया। इस बीच समृद्धि हाईवे पर इस प्रकार का प्रवर्तन सत्र चलाया जा रहा है। ऐसे में अब अगर आप समृद्धि हाईवे पर सफर करने जा रहे हैं तो सभी नियमों का पालन करना जरूरी है।

स्पीड के साथ-साथ माइंड कंट्रोल भी जरूरी है

वाहन चालकों की लापरवाही से वाहनों के लापरवाही से चलने से समृद्धि हाईवे पर कई लोगों की जान जा चुकी है। उस कारण से न केवल वाहन की गति को नियंत्रित करना आवश्यक हो गया है, बल्कि वाहन चलाते समय चालक के मन को भी नियंत्रित करना आवश्यक हो गया है। हमें जिस प्रकार से समृद्धि राजमार्ग मिला है, उसका समुचित उपयोग करना आवश्यक है।

(तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें  Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।)

- Advertisement -
- Advertisement -