Home ऑटो Types Of Steering Wheel: जानें कितने तरीके के होते है कंट्रोल्स

Types Of Steering Wheel: जानें कितने तरीके के होते है कंट्रोल्स

Steering Wheel
Steering Wheel

Steering Wheel गाड़ी का एक अहम हिस्सा होता है। यह गाड़ी को निर्देशित करने में मदद करता है और उसे बदलने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। स्टीयरिंग व्हील के अलग-अलग प्रकार होते हैं जो आपकी गाड़ी के लिए सबसे अच्छे हो सकते हैं। इस लेख में हम स्टीयरिंग व्हील के विभिन्न प्रकारों के बारे में जानेंगे।

Normal Steering Wheel

यह स्टीयरिंग व्हील सबसे आम होता है और सभी गाड़ियों में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें एक चक्र होता है जिसे घुमाया जाता है ताकि गाड़ी की दिशा बदली जा सके। यह व्हील सामान्यतः बहुत ही सरल होता है और उसे इस्तेमाल करना बहुत आसान होता है।

Tilt Steering Wheel

टिल्ट स्टीयरिंग व्हील एक अलग तरह का स्टीयरिंग व्हील होता है। इसमें व्हील को आगे और पीछे करने के लिए एक टिल्ट मैकेनिज्म होता है। इससे गाड़ी को निर्देशित करना बहुत आसान होता है और यह दिखने में भी बहुत आकर्षक होता है।

Dial Steering Wheel

डायल स्टीयरिंग व्हील एक अलग तरह का स्टीयरिंग व्हील होता है। इसमें एक डायल होता है जिसे घुमाकर गाड़ी को निर्देशित किया जाता है। यह स्टीयरिंग व्हील बहुत ही सरल होता है और उसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता है।

Joystick Steering Wheel

जॉयस्टिक स्टीयरिंग व्हील एक अलग तरह का स्टीयरिंग व्हील होता है। इसमें एक जॉयस्टिक होता है जिसे इस्तेमाल करके गाड़ी को निर्देशित किया जाता है। यह स्टीयरिंग व्हील बहुत ही सरल होता है और उसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता है।

Button Steering Wheel

बटन स्टीयरिंग व्हील बहुत ही अलग तरह का स्टीयरिंग व्हील होता है। इसमें एक सीट में बटन होते हैं जिन्हें इस्तेमाल करके गाड़ी को निर्देशित किया जाता है। यह स्टीयरिंग व्हील बहुत ही सरल होता है और उसे इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता है।

इन सभी स्टीयरिंग व्हीलों में से आप अपनी गाड़ी के लिए सबसे अच्छा स्टीयरिंग व्हील चुन सकते हैं। आपके लिए कौन सा स्टीयरिंग व्हील सबसे अच्छा होगा, यह आपकी गाड़ी के आधार पर निर्भर करता है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version