Home ट्रेंडिंग टॉप 5 Bachelor Of Business Administration (BBA) कॉलेज इन इंडिया

टॉप 5 Bachelor Of Business Administration (BBA) कॉलेज इन इंडिया

Top Bachelors of Business administration colleges in India

बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (BBA) एक स्नातक की डिग्री है जो आपको व्यवसाय की मौलिक समझ स्थापित करने में मदद करती है और इसके विभिन्न पहलू वास्तविक दुनिया पर कैसे लागू होते हैं। यह एक सर्वांगीण डिग्री है जिसकी वर्तमान में अत्यधिक मांग है क्योंकि यह बहुत बहुमुखी है। इस डिग्री के साथ आप न केवल व्यवसाय की दुनिया में सफल होने के लिए आवश्यक कौशल – जैसे संचार और नेतृत्व – को मजबूत कर सकते हैं, बल्कि आप दर्जनों अन्य उद्योगों में काम करने के लिए भी खुद को तैयार कर सकते हैं।

Top Bachelors of Business administration colleges in India (2)

Bachelor Of Business Administration(BBA) टाइप्स

पूर्णकालिक(Full Time) बीबीए

स्कूल की आवश्यकताओं के आधार पर, पूर्णकालिक बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री हासिल करने में आमतौर पर चार साल लगते हैं। पूर्णकालिक छात्र माने जाने के लिए, अधिकांश कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में आपको प्रत्येक सेमेस्टर में न्यूनतम 12 क्रेडिट, या प्रति सेमेस्टर कम से कम चार कक्षाएं लेने की आवश्यकता होती है। जितना अधिक क्रेडिट आप प्रत्येक सेमेस्टर लेने में सक्षम होंगे, उतनी ही तेजी से आप अपनी डिग्री अर्जित कर सकते हैं, लेकिन आपको स्कूल के बाहर काम करने में उतना ही कम समय खर्च करना होगा।

अंशकालिक(Part Time) बीबीए

यदि आप प्रत्येक सेमेस्टर में 12 से कम क्रेडिट लेते हैं, या तीन कक्षाओं या उससे कम के बराबर क्रेडिट लेते हैं, तो अधिकांश स्कूल आपको अंशकालिक छात्र के रूप में वर्गीकृत करते हैं। हालांकि अंशकालिक आधार पर बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री हासिल करने में अधिक समय लग सकता है, लेकिन अगर आपके पास स्कूल के बाहर पारिवारिक जिम्मेदारियां या नौकरी जैसी प्रतिबद्धताएं हैं तो यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें लगने वाले समय की कोई सीमा नहीं है, लेकिन औसत लगभग पाँच से छह वर्ष है।

ऑनलाइन(Online) बीबीए

आप पूर्ण या अंशकालिक आधार पर ऑनलाइन बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन डिग्री प्रोग्राम से संपर्क कर सकते हैं। इसे पूरा करने में कितना समय लगेगा यह काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि आप प्रत्येक सेमेस्टर में कितने पाठ्यक्रम और क्रेडिट लेते हैं। प्रवेश और शैक्षणिक आवश्यकताएं आम तौर पर वैसी ही होती हैं जैसी वे कैंपस के छात्रों के लिए होती हैं, लेकिन इंटरनेट कनेक्शन के साथ कहीं से भी अपनी डिग्री हासिल करने के अतिरिक्त लचीलेपन के साथ।

यह भी पढ़ें : 12 नई स्कॉलरशिप शुरू करेगा BHU, पूर्व छात्रों से मिला 60 लाख का दान

टॉप कॉलेज फॉर BBA इन इंडिया

  • क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बैंगलोर
  • शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज, न्यू दिल्ली
  • मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज, चेन्नई
  • सिंबायोसिस, पुणे
  • माउंट कैरेमल कॉलेज ऑटोनोमस, बैंगलोर

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version