Home बिजनेस 9 karat Gold Hallmarking:9 कैरेट सोने की ज्वेलरी पर हॉलमार्किंग अनिवार्य: सरकार का...

9 karat Gold Hallmarking:9 कैरेट सोने की ज्वेलरी पर हॉलमार्किंग अनिवार्य: सरकार का नया प्लान

9 karat Gold Hallmarking:: सरकार 9 कैरेट सोने की ज्वेलरी पर हॉलमार्किंग को अनिवार्य करने की योजना बना रही है, जिससे ज्वेलरी की शुद्धता की गारंटी मिलेगी।

gold hallmarking
gold hallmarking

9 karat Gold Hallmarking:देश में सोने की बढ़ती मांग और चोरी की घटनाओं को देखते हुए, सरकार 9 karat Gold की ज्वेलरी पर हॉलमार्किंग को अनिवार्य करने पर विचार कर रही है। इस कदम से ज्वेलरी की शुद्धता की गारंटी सुनिश्चित की जाएगी और ग्राहकों को भरोसेमंद उत्पाद मिलेंगे।

9 karat Gold की हॉलमार्किंग का प्रस्ताव

वर्तमान में सोने की कीमतें आसमान छू रही हैं, जिससे 9 कैरेट, 14 कैरेट, और 18 कैरेट की ज्वेलरी की मांग बढ़ गई है। भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) ने पहले ही 14 कैरेट, 18 कैरेट, 22 कैरेट, 23 कैरेट और 24 कैरेट की ज्वेलरी पर हॉलमार्किंग अनिवार्य कर दी है। अब सरकार 9 कैरेट सोने की ज्वेलरी पर भी हॉलमार्किंग लागू करने की योजना बना रही है। यह कदम Gen Z की कम कैरेट की ज्वेलरी की बढ़ती मांग और सोने की चोरी की घटनाओं को देखते हुए उठाया जा रहा है।

भारत में सोने की बढ़ती मांग

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट के अनुसार, भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोने का उपभोक्ता देश है। फेस्टिवल और शादी के सीज़न के चलते, 2024 में सोने की मांग 750 टन तक पहुंचने की संभावना है। पिछले साल की तुलना में, 2024 की पहली छमाही में सोने की मांग में 1.5% की वृद्धि देखी गई है।

9 कैरेट ज्वेलरी का बढ़ता चलन

हाल के दिनों में, 9 कैरेट सोने की ज्वेलरी की मांग में तेजी आई है। अगस्त 2024 में 10 ग्राम सोने की कीमत 68,000 रुपये थी, जबकि 9 कैरेट सोने की कीमत 25,000 से 30,000 रुपये के बीच थी। सोने की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण, 9 कैरेट ज्वेलरी का चलन भी तेजी से बढ़ा है।

GJEPC ने सरकार के नये प्लान का किया स्वागत

गोल्ड ज्वेलर्स एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल (GJEPC) ने 9 कैरेट सोने पर हॉलमार्किंग अनिवार्य करने के कदम का स्वागत किया है। उनका कहना है कि इससे ग्राहकों को शुद्ध गोल्ड का सही सर्टिफिकेट मिल सकेगा। पहले 22 कैरेट गोल्ड की मांग अधिक थी, जो अब 18 कैरेट और 14 कैरेट की ज्वेलरी की ओर स्थानांतरित हो गई है।

सोने की चोरी की बढ़ती घटनाएं

सोने की बढ़ती कीमतों के चलते चोरी और लूटपाट की घटनाओं में भी इजाफा हुआ है। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) की रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में चेन चोरी की 7,000 घटनाएं दर्ज की गई थीं, जो 2022 में बढ़कर 9,278 हो गईं, यानी एक साल में 32.54% की वृद्धि।

सरकार की नई योजना से सोने की ज्वेलरी की शुद्धता सुनिश्चित होगी और ग्राहकों को भरोसेमंद उत्पाद मिलेंगे।

इसे भी पढ़ें-Stock Market Benefits: मालामाल कर देंगे इन कंपनी के ये स्टॉक्स, बस अब पैसों की होगी बारिश, वजह यहां जानें

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version