Home स्वास्थ्य /लाइफस्टाइल Apple Ice Cream: मार्केट जाने की नहीं है जरूरत, घर पर ही...

Apple Ice Cream: मार्केट जाने की नहीं है जरूरत, घर पर ही बनाएं एप्पल आइसक्रीम, सबको आएगा पसंद

Apple Ice Cream: हर उम्र के लोगों को आइसक्रीम खाना पसंद है. मार्केट के आइसक्रीम में केमिकल पाए जाते हैं। आप अपने घर पर आइसक्रीम बना सकते हैं। एप्पल आइसक्रीम बनाना बेहद आसान है।

Apple Ice Cream
Apple Ice Cream

Apple Ice Cream: त्योहारों का मौसम आ गया है अगर आप भी अपने त्योहार को और शानदार बनाना चाहते हैं तो ज़रूर ट्राय करें ये एप्पल आइसक्रीम।ये स्वादिष्ट एप्पल आइसक्रीम रेसिपी को एक बार जरुर आज़माएं जो बनाने में काफी आसान है और इसे आप केवल कुछ सामग्री के साथ बना सकते है। त्यौहार पर ये स्पेशल रेसिपी आपको बहुत पसंद आएगी।

गार्निश करने के लिए आप इसमें सेब,दूध,कंडेस्ड मिल्क,बादाम,चीनी,काजू का प्रयोग कर सकते हैं।एप्पल आईसक्रीम को जमने में लगभग 5 घंटे का वक्त लगता है। अगर आप भी आईसक्रीम लवर हैं तो आपको ये रेसिपी काफी ज्यादा पसंद आएगी।

आइसक्रीम बनाने के लिए लगेगी यह सामग्री(Apple Ice Cream)

इस स्वादिष्ट रेसिपी बनाने के लिए आपको मेवा, अखरोट, किशमिश भी चाहिए हैं। इस आइसक्रीम की रेसिपी में आप चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं और जो लोग चीनी खाने से बचते हैं उन्हें इसमें स्टीविया, नारियल चीनी या शहद का इस्तेमाल चीनी के तौर पर करना चाहिए। यह स्वादिष्ट एप्पल आइसक्रीम को आप किसी भी त्यौहार पर बना सकते हैं।

 जानिए आइसक्रीम बनाने की विधि

आइसक्रीम को बनाने के लिए एक ब्लेंडर में 6 बड़े चम्मच जमा घी डालें। मलाईदार पेस्ट बनाने के लिए एक मिनट तक ब्लेंड करें। अब इसमें आधा कप मैदा, एक चौथाई कप दूध, एक चौथाई कप पानी डालकर एक मिनट तक ब्लेंड करते रहें। अब इस मिक्सचर में नींबू का रस, आधा कप मैदा, एक चौथाई कप दूध, 4 बड़े चम्मच चीनी मिलाएं और मिश्रण को 2-3 मिनट तक ब्लेंड करें एक स्मूथ बैटर बना लें। बैटर बनाने के बाद इसे एक कटोरे में रखें और इसे बर्फ के टुकड़ों से भरे एक बड़े कटोरे में रखें।

फिर एक ताज़ा सेब लें और ऊपर से एक कट लगा लें।अब बीज वाली जगह के चारों ओर काट लें, बीज को मोड़ने के लिए एक चम्मच लें और निकाल लें।आइसक्रीम का मिश्रण बनाने के लिए दूध को मीडियम आंच पर उबाल ले।इसे थोड़ी देर तक उबलने दें जब तक दूध का एक तिहाई भाग ना रह जाएं। अब इसमें चीनी मिलाएं और कुछ देर तक फिर उबलने दें।जब दूध गाढ़ा हो जाए, इसमें कंडेंस्ड मिल्क और मेवे डाल डे और दो मिनट तक उबाल लें।

अब आंच को बंद कर दें और इस मिश्रण को कुछ देर ठंडा होने दें।अब आइसक्रीम का मिश्रण लें और इसे सेब में भरें, ऊपर से बंद कर लें और जब ये मिश्रण जम जाए तो सेब की आइसक्रीम निकालकर इसे स्लाइस में काट लें और इसे परोसेंआइसक्रीम को जमाने के लिए करीब 5 घंटे का समय दें।

Also Read:Dhaniya Panjiri Recipe: जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण को लगाए धनिया पंजीरी का भोग, देखिए इसे बनाने की आसान रेसिपी

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

Exit mobile version