Aadhaar Card Security: सिक्‍योर कर लें अपना आधार कार्ड, कोई न कर पाए इसका गलत इस्‍तेमाल

Aadhaar Card Security: आधार कार्ड हमारी पहली पहचान है, नाम, पता, जन्म तिथि और बायोमैट्रिक निशान समेत जरूरी जानकारी दर्ज होती है, ऐसे में इसे सुरक्षित करना बहुत जरूरी है. जरा सी लापरवाही इसके दुरुपयोग की वजह बन सकती है

Aadhaar Card Security: आधार कार्ड सुरक्षित होना बेहद जरूरी है, इससे हमारा बैंक अकाउंट ही नहीं गैरसरकारी, सरकारी स्कीमें भी जुड़ी होती हैं। आधार कार्ड की सुरक्षा (Aadhaar Card Security) को लेकर हमारे लिए बेहद जरूरी है और इससे जुड़ें कदम उठाने की जरूरत नहीं है।

आपका नाम, पता, जन्म तिथि, उंगलियों के निशान, तस्वीर सभी की जानकारी इसमे निहित होती है अगर जरा सी भी लापरवाही करने पर आधार का दुरुपयोग हो सकता है, तो चलिए जानते हैं कि अपने आधार को हम किस तरह से सुरक्षित कर सकते हैं…

Aadhaar Card Security: बायोमेट्रिक डेटा को सबसे पहले लॉक

बायोमेट्रिक लॉक करके आप अपना बायोमेट्रिक्स डेटा, फिंगर प्रिंट्स के साथ-साथ आइरिस स्कैन को सीक्रेट रखना है। बायोमेट्रिक्स लॉक करने के बाद कोई भी व्यक्ति ऑथेंटिकेशन के लिए आधार के बायोमेट्रिक्स का इस्तेमाल होता है। अब आप जानिए बायोमेट्रिक्‍स को लॉक करने के लिए आपको इस प्रोसेस को फॉलो करना होगा…

सबसे पहले आप अपने आधार का बायोमेट्रिक लॉक करने के लिए सबसे पहले आधार की आधिकारिक वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/bio-lock पर जाकर क्लिक करें।

इसके बाद आप वेबसाइट पर जाने के बाद स्क्रीन पर आपको एक चेक बॉक्स पर क्लिक करें, जिसमें ये लिखा है कि जब तक आप अपने बायोमेट्रिक को अनलॉक नहीं करते, तब तक आप अपने बायोमेट्रिक का ऑथेंटिकेशन नहीं कर सकते हैं।

अब आप चेक बॉक्स में क्लिक करने के बाद Lock/Unlock Biometrics पर टैप करें

उसके बाद Lock/Unlock Biometrics पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा।

अब इस नए पेज पर अब आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर डालना है और कैप्चा कोड डालकर Send OTP पर क्लिक करना है।

अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, इस ओटीपी को डालकर सब्मिट पर क्लिक करना है। सब्मिट पर क्लिक करते ही आपके आधार का बायोमेट्रिक्स लॉक हो जाएगा।

 

Aadhar Card Linked Or Not: अब कहीं जानें की जरुरत नहीं! घर पर ही फोन में चेक करें आधार पेन से लिंक या नहीं

(तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।)

- Advertisement -
- Advertisement -