Anmol Yojna: बेटियों को मिलेंगे 10 हजार रुपये, ऐसे करें इस योजना में अप्लाई

Anmol Yojna: लड़कियां अपने स्कूल की पढ़ाई को किसी बिना आर्थिक परेशानी के पूरे कर पाएं। इसी के मद्देनजर बेटियों को आर्थिक सहायता की ये पहल सरकार का प्रंशसनीय कदम है, तो चलिए बताते हैं..

Anmol Yojna: केंद्र सरकार और कई राज्यों की सरकारें देश के और राज्य के विकास के लिए कई योजनाएं समय-समय पर चला रही हैं। बेटियों के लिए राज्य सरकारें कई नई योजनाएं लेकर आई है। हिमाचल प्रदेश की सरकार ने एक अनोखी पहल शुरू की है, इसके तहत हिमाचल प्रदेश की बेटियो के लिए अनमोल योजना नाम की योजना को शुरू किया है। हिमाचल प्रदेश सरकार ने यह योजना केंद्र सरकार की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना को देखते हुए शुरू की है। तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे इसके लिए अप्लाई कर सकते है, उसका क्या प्रोसेस है…

Anmol Yojna: 10,000 रुपये की मिलेगी छात्रवृत्ति

इस योजना के चलते हिमाचल प्रदेश सरकार अपनी बेटियों की पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता दे रही हैं। योजना के अंतर्गत बेटी का जन्म होने पर हिमाचल प्रदेश सरकार 10,000 रुपये की छात्रवृत्ति पोस्ट ऑफिस या फिर बेटी के बैंक खाते में जमा करेगी। आपको बता दें कि जो भी परिवार हिमाचल प्रदेश में गरीबी रेखा के नीचे यापन करते हैं, उनके लिए 12000 रूपये का प्रावधान है।

Anmol Yojna: कैसे करें अप्लाई?

आप इस योजना में ऑनलाइन और ऑफलाइन कर आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप अनमोल योजना में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको बेटी का आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक की फोटोकॉपी, बीपीएल राशन कार्ड, स्कूल के प्रधानाचार्य के द्वारा प्रदान किया हुआ लेटर डॉक्यूमेंट के रूप में दिया जाता है।

आवेदक का गरीबी रेखा से नीचे होना बेहद जरूरी हैं और सबसे बड़ी बात ये हैं कि हिमाचल प्रदेश का स्थायी निवासी होना बेहद जरूरी हैं। दूसरी बड़ी बात ये है कि एक ही परिवार की दो बेटी इस का फायदा उठा सकती हैं।

सबसे पहले अनमोल योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और ओपन करें

इसके बाद होम पेज पर इंपोर्टेंट सर्विस लिस्ट पर क्लिक करें।

फिर इस योजना के बारे में जानकारी के साथ डॉक्यूमेंट की लिस्ट और अप्लाई करने का तरीका को फॉलो करें।

अब एक लॉगिन आईडी बनाएं फिर उसमें साइन अप करें और सारी जानकारी और डॉक्यूमेंट सबमिट करें

इस प्रकार से आप इस योजना के लिए अप्लाई कर सकती हैं।

Business Idea: 10 हजार रु में शुरू कर इस बिजनेस से करें मोटी कमाई, फॉलो करें ये तरीका

(तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।)

 

- Advertisement -