Home बिजनेस Ayushman Bharat पर नई अपडेट, लाभार्थियों को मिलेगी राहत, AB-PMJAY में जोड़ी...

Ayushman Bharat पर नई अपडेट, लाभार्थियों को मिलेगी राहत, AB-PMJAY में जोड़ी जाएंगी नई बीमारियां 

Ayushman Bharat Scheme: 2018 में शुरू हुई आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के तहत बुजुर्गों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है। अब इस योजना में अल्जाइमर, डिमेंशिया और हार्ट फेलियर जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज भी शामिल किए जाने की योजना है। इससे लाभार्थियों को और अधिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो सकेंगी।

Ayushman Bharat Scheme:  आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) को लेकर सरकार एक महत्वपूर्ण घोषणा करने की तैयारी में है। इस नई घोषणा के अनुसार, AB-PMJAY कार्ड के माध्यम से अब अल्जाइमर, डिमेंशिया, और हार्ट फेलियर जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज संभव होगा। वर्तमान में, इस योजना के तहत बुजुर्गों को 25 स्वास्थ्य पैकेज उपलब्ध हैं, और इनमें अन्य बीमारियों को भी जोड़े जाने की योजना है। यह कदम बेसहारा बुजुर्गों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से उठाया जा रहा है।

नई बीमारियां जुड़ेंगी 

आयुष्मान कार्ड के माध्यम से बुजुर्गों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिल सकता है। वर्तमान में, AB-PMJAY के अंतर्गत 25 स्वास्थ्य पैकेज उपलब्ध हैं। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, अब कुछ प्रमुख बीमारियों को इन पैकेज में शामिल करने की योजना है, जिसमें अल्जाइमर, डिमेंशिया, और हार्ट फेलियर जैसी बीमारियां शामिल हैं। इन बीमारियों के इलाज पर अधिक खर्च होता है, जिसके कारण कई लोगों को सही समय पर उपचार नहीं मिल पाता। आयुष्मान कार्ड में इन बीमारियों का समावेश होने से लाभार्थियों को समय पर और उचित इलाज की सुविधा मिलेगी।

लाभार्थियों की संख्या

बुढ़ापे में इन बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए सरकार इस योजना का विस्तार कर 70 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को शामिल करने जा रही है। यह सभी आय समूहों के लिए लागू होगा। चिकित्सा विशेषज्ञों की एक समिति AB-PMJAY के तहत स्वास्थ्य पैकेजों की नियमित समीक्षा करती है। यह समिति उन बीमारियों की पहचान करेगी जो बुजुर्गों को प्रभावित करती हैं और जिनके लिए अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता हो सकती है। इसी आधार पर नई बीमारियों को पैकेज में जोड़ा जाएगा।

अगर AB-PMJAY का विस्तार किया जाता है, तो इससे लगभग 4.5 करोड़ परिवारों के करीब 6 करोड़ लोगों को लाभ मिल सकता है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज सरकारी और सरकारी मान्यता प्राप्त निजी अस्पतालों में किया जा सकता है ।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version