Home बिजनेस BSNL New Services: स्पैम कॉल से मिलेगी राहत, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लॉन्च...

BSNL New Services: स्पैम कॉल से मिलेगी राहत, ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लॉन्च की नई सेवा 

Business News in hindi: सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL के लिए नई शुरुआत का दौर शुरू होने जा रहा है। केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने आज कंपनी की सात नई सेवाओं का अनावरण किया। उन्होंने यह भी बताया कि कंपनी का नेटवर्क तेजी से सुधार की ओर बढ़ रहा है, जिसके चलते ग्राहकों की संख्या और टावरों की संख्या में वृद्धि हो रही है।

BSNL New Services
BSNL New Services

BSNL New Services: सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के दिन जल्द ही बहुरने वाले हैं, ऐसा अनुमान केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लगाया है। उन्होंने आज बीएसएनएल के नए लोगो का अनावरण किया और ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में कनेक्टिविटी सुधारने के लिए सात नई सेवाओं की शुरुआत की।

ग्राहकों की बढ़ती संख्या 

सिंधिया ने बताया कि बीएसएनएल में ग्राहकों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। इस साल मार्च में यह संख्या लगभग 75 लाख थी, जो अब केवल छह महीने में 1.80 करोड़ तक पहुंच गई है। कंपनी के टावरों की संख्या भी तेजी से बढ़ी है। छह महीने पहले यह संख्या 38,000 थी, जो अब एक लाख तक पहुंच गई है।

स्पैम कॉल से मिलेगी राहत 

सिंधिया ने स्पैम-ब्लॉकिंग सॉल्यूशन की घोषणा की है, जिससे ग्राहकों को ठगी या फिशिंग के लिए आने वाले कॉल पहले से ही फिल्टर होकर ब्लॉक हो जाएंगे। इसके अलावा, दुर्भावनापूर्ण एसएमएस को भी सिस्टम द्वारा स्वचालित रूप से फ़िल्टर और ब्लॉक किया जाएगा।

हाई-स्पीड इंटरनेट का विस्तार 

बीएसएनएल ने एफटीटीएच (फाइबर-टू-द-होम) ग्राहकों के लिए राष्ट्रीय वाई-फाई रोमिंग सेवा शुरू की है, जिससे ग्राहक बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के पूरे देश में हाई-स्पीड इंटरनेट का लाभ उठा सकेंगे। इसके साथ ही, 500 से अधिक लाइव चैनलों के साथ फाइबर-आधारित इंट्रानेट टीवी सेवा भी शुरू की गई है, जिसमें टेलीविजन सामग्री का उपभोग करने का डेटा ब्रॉडबैंड पैक को प्रभावित नहीं करेगा।

ये भी पढ़ें-Diwali Muhurat Trading: जरा रुकिए… शेयर मार्केट मे इन गलतियों से…

आपदा प्रबंधन और कनेक्टिविटी 

आपदा और संकट की स्थिति में बीएसएनएल एन्क्रिप्टेड संचार भी प्रदान करेगी। आपदाओं के दौरान कवरेज बढ़ाने के लिए यह सेवा ड्रोन और बैलून-आधारित प्रणालियों का उपयोग करेगी।

कोयला खदानों के लिए 5G नेटवर्क 

अंत में, बीएसएनएल ने भारत में कोयला खदानों के लिए पहला कैप्टिव 5G नेटवर्क पेश किया है। C-DAC के साथ साझेदारी में, यह नेटवर्क भूमिगत खदानों और बड़ी खुली खदानों में उन्नत AI और IoT को सक्षम करेगा ।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version