Home बिजनेस Budget 2024: बजट में किसानों को बड़ा तोहफा, मिलेंगे इतने रुपए और...

Budget 2024: बजट में किसानों को बड़ा तोहफा, मिलेंगे इतने रुपए और भी कई ऐलान!

Budget 2024: आज से मानसून सत्र शुरू होना जा रहा है। 23 जुलाई यानी मंगलवार को मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश होने वाला है। उम्मीद की जा रही है कि इस बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण किसानों के लिए कुछ बड़े ऐलान कर सकती हैं।

Budget 2024
Budget 2024

Budget 2024: मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का आज से पहला मानसून सत्र यानी बजट सत्र शुरू होने जा रहा है। मंगलवार 23 जुलाई 2024 को सदन में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 2024-2025 का बजट पेश करेंगी। इस बजट में केंद्र सरकार से लोगों को काफी उम्मीदें हैं। मोदी सरकार बजट में आम जनता को सहुलियत देने के साथ ही हर क्षेत्र को विकसित करने की बात कह रही है। ऐसे में सबसे ज्यादा बजट किसान के लिए जरूरी माना जा रहा है।

बजट में केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ा एक बड़ा ऐलान भी कर सकती है। सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बदलाव कर किसानों को ज्यादा से ज्यादा फायदा पहुंचाने की कोशिश में जुटा है। किसानों को हर साल 6 हजार रुपए की आर्थिक सहायता की जगह इस बजट में अब 8 हजार साला देने का भी ऐलान कर सकती है। महंगाई की रफ्तार और कमाई की घटती रफ्तार को देखते हुए सरकार किसानों को इस ऐलान के बाद राहत देने की कोशिश कर रही है।

माना जा रहा है कि अगर किसानों के लिए ये बदलाव होते हैं तो में सरकार के इस कदम से देश के करोड़ों किसानों को बड़ी राहत मिल सकती है। बजट में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो यह देश के करोड़ों किसानों के लिए एक बड़ा तोहफा समझा जा सकता है। सरकार के इस फैसले से किसानों की कुछ हद तक नाराजगी भी खत्म होने की उम्मीद है।

आपको बता दें कि, अभी फिलहाल किसान सम्मान निधि के तहत 6 हजार रुपए सालाना देती है जो किसान के पास 3 किस्तों में जाती है। हाल ही में पीएम मोदी ने किसान सम्मान की 17वीं किस्त जारी की थी। सूत्रों की मानें तो अक्तूबर महीने तक सरकार किसानों के खाते में किस्त जारी कर सकती है।

यह भी पढ़ें- आने वाले बजट में टैक्स पर मिलेगी क्या बड़ी छूट? नए टैक्स स्लैब में हो सकते हैं ये बदलाव

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बीते दिनों अर्थशास्त्रियों, ट्रेड यूनियनों और उद्योग मंडलों समेत हितधारकों के साथ बजट से पहले विचार किया है। लेकिन देखना होगा कि किसान सरकार के इस फैसले से कितना खुश होते हैं या नहीं, क्योंकि किसानों संगठन और किसानों की मांग है कि सरकार MSP समिति को भंग किया जाए। साथ ही नई कृषि नीति लागू करने पर जोर दे रहे हैं।

वहीं, इस बार के बजट में सरकार का दावा है कि हर वर्ग के लोगों को राहत देने का काम किया जाएगा, लेकिन ये राहत देशवासियों को कितनी भाती है इसके लिए बजट का इंतजार करना होगा।

यह भी पढ़ें- इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आपके इन कैश ट्रांजैक्शन पर रखता है नजर, रखें ध्यान

तमाम खबरों के लिए हमें Facebookपर लाइक करें Google News , Twitter, Kooappऔर YouTubeपर फॉलो करें।Vidhan Newsपर विस्तार से पढ़ें ताजातरीन खबर।

Exit mobile version