Business : 2023 की सबसे ज़्यादा प्रोफ़िट-मेकिंग कम्पनीज़ हैं यह,जानिए पूरी जानकारी

Business : आज के इस कम्पनीज़ से भरी दुनिया में, जहाँ हमेशा सब एक दूसरे से आगे बढ़ने की फ़िराक़ में रहते हैं, ऐसे में एक लिस्ट के हिसाब से सामने आयी हैं 2023 में सबसे ज़्यादा प्रोफ़िट-मेकिंग कम्पनीज़ के नाम। आयिए जानते हैं अन कम्पनीज़ के नाम, उनके पित्र देश का नाम व उनका मुनाफ़ा।

Business : Top 5 profit making company in 2023
Business : Top 5 profit making company in 2023

टोप 5 कम्पनियां हैं यह –

1. साउडी अरामको – साउडी अरामको, साउडी अरेबिया की कम्पनी हैं जो की तेल का व्यापार करती हैं। तेल का व्यापार करते करते आज के समय में यह कम्पनी बन गयी हैं दुनिया की सबसे ज़्यादा मुनाफ़ा कमाने वाली कम्पनी। इसको साउडी अरेबिया ओईल कम्पनी के नाम से भी जाना जाता हैं । इसकी स्थापना 1933 द्वारा की गयी थी। इस कम्पनी का नेट इंकम 153.853 बिल्यन डॉलर्स हैं।

2. ऐपल – दूसरा सबसे ज़्यादा मुनाफ़ा कमाने वाली कम्पनी हैं ऐपल। आज ऐपल खुद में एक ब्रांड बन चुकी हैं जिसको बच्चा बच्चा जानता और चाहता हैं। ऐपल कम्पनी की शुरुआत 1976 में हुई थी। आज के समय में यह पूरी दुनियाभर में मशूर हैं और लोगों के बीच काफ़ी प्रचलित भी हैं। ऐपल कम्पनी अपने बनाए अनोखे और बढ़ियाँ विशेषताओं वाले प्रॉडक्ट्स के कारण काफ़ी लोकप्रिय हैं। यह यू एस की कम्पनी हैं । ऐपल की नेट इंकम 95.171 बिल्यन डॉलर हैं।

यह भी पढ़ें :यह हो सकते हैं कुछ Small Business Start-up Ideas, कम इन्वेस्टमेंट में ज़्यादा मुनाफ़ा।

3. माइक्रसॉफ़्ट – ऐपल के बाद माइक्रसॉफ़्ट ऐसी कम्पनी है जो इस साल सबसे ज़्यादा मुनाफ़ा कमाने की सूची में अपना नाम बनाए हुए हैं। माइक्रसॉफ़्ट भी ऐपल की तरह काफ़ी प्रचलित व विश्वभर में लोकप्रिय हैं। इसकी शुरुआत 1975 में हुई थी। यह यू एस की कम्पनी हैं। इसकी नेट इंकम 69.02 बिल्यन डॉलर हैं।

4. एक्सॉन मोबिल – एक्सॉन मोबिल अमरीका की ही गैस और ओईल ट्रेडिंग कम्पनी हैं । माइक्रसॉफ़्ट के बाद यह अपना नाम चौथें नम्बर पर बनाए हुए हैं। इसकी स्थापना 1999 में हुई थी। इसकी नेट इंकम 61.69 बिल्यन डॉलर हैं।

5. ऐल्फ़ाबेट – ऐल्फ़ाबेट कम्पनी गूगल की पेरेंट कम्पनी हैं। यह पूरी दुनिया में पाँचवें नम्बर पर अपना नाम सबसे ज़्यादा प्रोफ़िट कमाने वाली कम्पनी में बनाए हुए हैं। गूगल को तो सब जानते हैं लेकिन सबको ये नहि मालूम की ऐल्फ़ाबेट गूगल की पेरेंट कम्पनी हैं। इसकी स्थापना 2015 में हुई थी। गूगल काफ़ी पहले से प्रचलित हैं लेकिन ऐल्फ़ाबेट आने के बाद यह उसकी पेरेंट कम्पनी बन गयी। यह अमेरिका की कम्पनी हैं। इसकी नेट इंकम 58.587 बिल्यन डॉलर हैं।

 

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

- Advertisement -
- Advertisement -