Home बिजनेस Epfo Update: पीएफ कर्मचारियों को मिलेगा 7 लाख रुपये का फायदा, तुरंत...

Epfo Update: पीएफ कर्मचारियों को मिलेगा 7 लाख रुपये का फायदा, तुरंत करा लें यह जरूरी काम

EPFO Update : पीएफ कर्मचारियों के लिए आए दिन नई-नई सुविधा चलाई जाती रही हैं, जिनका लोग बड़ी संख्या में खूब लाभ भी प्राप्त करते हैं.

EPFO Update : पीएफ कर्मचारियों के लिए आए दिन नई-नई सुविधा चलाई जाती रही हैं, जिनका लोग बड़ी संख्या में खूब लाभ भी प्राप्त करते हैं. अगर आपके परिवार में नौकरी करते हुए किसी सदस्य का पैसा कट रहा है तो फिर यह खबर बहुत ही कीमती साबित होने वाली है, जिसका आप तुरंत फायदा प्राप्त कर सकते हैं.

हाल ही में सरकार की ओर से पीएफ कर्मचारियों के लिए ब्याज देने का ऐलान किया गया है, जो पैसा बस खाते में आना बकाया रह गया है. जिसका इंतजार खत्म होने जा रहा है. ब्याज की रकम से पहले आपको एक जरूरी बात पर ध्यान देने की जरूरत है.

ईपीएफओ की तरह से पीएफ कर्मचारियों के लिए ई-नॉमिनेशन अभियान चलाया जा रहा है, जो आपके लिए बहुत ही जरूरी हैं. पीएफ कर्मचारी समय रहते इस काम को तुरंत करवा लें. कर्मचारियों को पीएफ खाते में ई-नॉमिनेश कराने की जरूरत होगी. जो मौका हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा.

मिलेगा यह फायदा

पीएफ कर्मचारी अगर ई-नॉमिनेशन करा लेते हैं तो फिर बंपर फायदा मिलना तय माना जा रहा है. यह काम करवाने के बाद पीएफ कर्मचारी की अक्स मात मौत हो जाती है, तो फिर ऑनलाइन क्लेम परिवार को मिल जाएगा, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी. इसमें 7 लाख रुपये का डेथ इंश्योरेंस कवर प्रदान किया जाता है. आपको ई-नॉमिनेशन कैसे कराना होगा. यह जानने के लिए हमारा आर्टिकल नीचे तक पढ़ना होगा. जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार आए दिन पीएफ कर्मचारियों के लिए-नई-नई गाइडलाइन जारी करती रहती है, जिसका फायदा लोगों को आराम से मिलता है.

जानिए प्रोसेस

इसके लिए सबसे पहले आपको EPFO की आधिकारिक साइट पर पहुंचना होगा. इसके बाद सर्विस टैब में फॉर एम्पलाइज सेक्शन में विजिट करने की जरूरत होगी. फिर UAN सेक्शन पर क्लिक करना जरूरी होगी. प्रोसेस के बाद UAN नंबर और पासवर्ड के द्वारा लॉगइन करने की जरूरत होगी. इसके बाद मैनेज सेक्शन में लिंक ई-नॉमिनेशन का चुनाव करना है. इसमें नॉमिनी का नाम, फोटो सहित सभी जानकारी डालनी होगी. फिर सबमिट करके सेव वाले बटन पर क्लिक करने की जरूरत होगी.

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

 

Exit mobile version