Home बिजनेस Five Year FD Interest Rates: शेयर मे निवेश का मन न हो...

Five Year FD Interest Rates: शेयर मे निवेश का मन न हो तो FD में लगाएं पैसा, SBI से PNB तक जानें ब्याज दरें

Five Year FD Interest Rates: हर व्यक्ति की इच्छा होती है कि उनका निवेश सुरक्षित हो और उन्हें अधिकतम रिटर्न मिले। हाल ही में, शेयर बाजार में निवेशकों को शानदार रिटर्न मिल रहे थे। लेकिन अब जब बाजार में जोरदार गिरावट आई है, तो निवेशक अन्य निवेश विकल्पों की तलाश में हैं। इस स्थिति में, बैंक की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) एक सुरक्षित विकल्प के रूप में सामने आती है।

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) के लिए एक सामान्य नियम यह है कि आपकी FD का टेन्‍योर जितना कम होगा, ब्याज दर भी उतनी ही कम होगी। इसके विपरीत, यदि आप लंबी अवधि के लिए FD करते हैं, तो ब्याज दर अधिक मिलती है। उदाहरण के लिए, अगर आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में तीन महीने की FD करते हैं, तो ब्याज दर 5.5% है। वहीं, एक साल की FD पर ब्याज दर बढ़कर 6.8% हो जाती है।

प्रमुख बैंकों की ब्याज दरें 

भारतीय स्टेट बैंक (SBI)

SBI की पांच साल की FD पर ब्याज दर 6.5% है, जबकि एक साल से कम की FD पर ब्याज दर 6.8% है। यह दरें 15 मई 2024 से लागू की गई हैं।

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)

एचडीएफसी बैंक पांच साल की FD पर 7% ब्याज देता है, जबकि एक साल या उससे कम की FD पर यह ब्याज दर 6.6% है। ये दरें 9 फरवरी, 2024 से लागू हुई हैं।

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI bank)

ICICI बैंक की पांच साल की FD पर ब्याज दर 7% है। एक साल की FD पर ब्याज दर 6.7% है। यह दरें 17 फरवरी 2024 से प्रभावी हैं।

पंजाब नेशनल बैंक (PNB)

PNB की पांच साल तक की FD पर ब्याज दर 6.55% है, जबकि एक साल की FD पर यह 6.8% है। ये दरें 12 अप्रैल, 2024 से लागू की गई हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda)

बैंक ऑफ बड़ौदा की पांच साल की FD पर ब्याज दर 6.50% है। एक साल की FD पर यह 6.85% है, जो 15 जनवरी 2024 से लागू की गई है।

कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank)

कोटक महिंद्रा बैंक पांच साल की FD पर 6.20% ब्याज देता है, जबकि एक साल की FD पर ब्याज दर 7.10% है। ये दरें 27 फरवरी, 2024 से प्रभावी हैं।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें TwitterKooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version