Soverign Gold Bond Scheme 2024: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, कीमत 1 ग्राम सोने की सिर्फ 6,263 रुपए, 16 फरवरी तक सकते हैं खरीद

Soverign Gold Bond Scheme 2024: क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड? आप भी इसमें निवेश करके इसमे कमा सकते हैं फायदा, चलिए जानते है इस स्कीम के बारे में विस्तार से

Soverign Gold Bond Scheme 2024: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक तरह का सरकारी बॉन्ड होता है और इसको डीमैट के रूप में भी बदलवाया जा सकता है। ये बॉन्ड 1 ग्राम सोने का होता है, इसका मतलब है कि जितना 1 ग्राम सोने की कीमत होगी, उतना ही बॉन्ड की भी कीमत होती है। इसे स्कीम को RBI की तरफ से पेश किया जाता है। जो निवेशक डिजिटल मोड में पेमेंट करते है उसको निर्धारित कीमत में 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट दी जाती है और उन निवेशकों के लिए RBI की तरफ से गोल्ड बॉन्ड की कीमत 6,213 रुपए होती है।

Soverign Gold Bond Scheme 2024:  24 कैरेट यानी 99.9% शुद्ध सोना

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में सोना 24 कैरेट यानी कि 99.9% शुद्ध होता है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के निवेश में 2.50% का सालाना ब्याज आपको मिलता है। पैसों की जरूरत अगर आप को पड़ती है तो बॉन्ड के बदले लोन भी लिया जा सकता है।

शुद्धता और सुरक्षा की कोई चिंता नहीं

SGBs में शुद्धता की 100% गारंटी होती है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) के अनुसार, गोल्ड बॉन्ड की कीमत इंडियन बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (IBJA) के द्वारा 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने की कीमत से लिंक्ड होती है। और इसके अलावाइसे डीमैट के रूप में रखा जा सकता है, जो ज्यादा सुरक्षित है और उस पर किसी तरह का कोई खर्च भी नहीं होता है।

ऑफलाइन भी कर सकते हैं निवेश

RBI ने इसमें निवेश के लिए वैसे कई तरह के विकल्पों को दे रखा हैं। बैंक की शाखाओं के अलावा स्टॉक एक्सचेंज, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (SHCIL) और पोस्ट ऑफिस के जरिए इनमें निवेश किया जा सकता है। इसके लिए निवेशक को एक आवेदन फॉर्म भरना होगा और फिर आपके अकाउंट से पैसे कट जाएंगे और आपके डीमैट खाते में इन  बॉन्ड को ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

निवेश करने के लिए निवेशक के पास पैन कार्ड होना काफी आवश्यक है। ये बॉन्ड सभी बैंकों के साथ मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (NSE) स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड (BSE) के माध्यम से बेचे जाएंगे।

और पढ़े- Set Up Of New Business: घर से ही शुरू करें ये काम, कम लागत में मुनाफा ज्यादा, अब होंगे सब सपने पूरे

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे।

- Advertisement -
- Advertisement -