Home बिजनेस Home Loan Tips: होम लोन से पहले रखनी होगी ये बेहद खास...

Home Loan Tips: होम लोन से पहले रखनी होगी ये बेहद खास बातें ध्यान, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान, जानें डिटेल

Home Loan Tips: लोन लेते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। बताते चलें कि यदि आप लोन लेने के लिए जा रहे हैं तो आपको किन बातों पर गौर करना चाहिए। आप इस लेख के माध्यम से जान सकते हैं।

Home Loan Tips: महंगाई नें पांव पसार रखे हैं, और इन दिनों घर को खरीदना बेहद मुश्किल हो गया है। खुद का घर बनाने के लिए आपको पैसा लोन पर ही लेना पड़ेगा क्योंकि इस महंगाई में घर के खर्चे ही नहीं निकल रहे तो घर कैसे खरीद सकते हैं। इसमें लोग अपने घर का खर्च और बच्चों के लिए सेविंग कई चीजों को देखते हैं। अब बात करें घर लेने की तो आपको इसके लिए होम लेना ही पड़ेगा।

आजकल बैंकों समेत कुछ कंपनियां में लोगों को लोन देने की होड़ लगी रहती है। इसमें एक समय के लिए आप होम लोन ले सकते हैं और अपने सपनों का घर ले सकते हैं। लेकिन लोन लेते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। बताते चलें कि यदि आप लोन लेने के लिए जा रहे हैं तो आपको किन बातों पर गौर करना चाहिए। आप इस लेख के माध्यम से जान सकते हैं।

EMI लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप लोन लेने जा रहे है तो ये पैसा आपको EMI के रूप में वापस करने होंगे। हर महीने EMI बैंक निश्चित करती है ऐसे में ये जरुरी हो जाता है कि आप अच्छे से पता होना चाहिए कि आपकी EMI कितनी है और उतनी EMI बनवाएं जितनी हर महीने आप दे सकते हैं।

आपको ब्याज दर का पता होना चाहिए

बैंक से आपने जितना भी पैसा लिया है आपको ये पता होना चाहिए आपको लोन के रूप में जो पैसा है, बैंक को ब्याज के रूप में पैसे देने होते हैं। इस पैसे को आपकी EMI में ऐड कर दिया जाता है। ऐसे में आपको ये जानना चाहिए कि आपको मूल धन पर कितना ब्याज देना है।

अपने सभी कागजों की पूरी जांच करें

जब आप होम लोन लेते हैं तो आपको काफी तरह के दस्तावेजों को साइन करना होता है। यहां तक कि आपको कैंसिंल चेक भी देना होता है। ऐसे में आपके लिए ये जरुरी हो जाता है कि आप सभी दस्तावेजों को सहीं से पढ़ें और उसके बाद ही उनपर सिग्नेंचर करें, इसके अलावा हर बात को लिखित में अपने पास में रखें।

क्लोजिंग के बारे में जानें

काफी बार ऐसा होता है कि लोन के बीच में आपके पास पैसे आ जाते हैं और आप चाहते हैं कि आप लोन के पैसे भरकर इसे खत्म कर दें। ऐसे में आपको ये जानना होगा कि आपको क्लोजिंग चार्ज देना होगा जिससे कि आपको बाद में किसी भी तरह की कोई समस्या न हो।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें

Exit mobile version