Home ट्रेंडिंग Aaj Ka Mausam 9 July: पहाड़ से मैदान तक बारिश ही बारिश, ...

Aaj Ka Mausam 9 July: पहाड़ से मैदान तक बारिश ही बारिश,  ये है IMD का ताजा अलर्ट, जाने मौसम का पूरा हाल

Aaj Ka Mausam 9 July:  दिल्ली-एनसीआर से लेकर देश के कई हिस्सों में आज भी हल्की से मध्यम और भारी बारिश की संभावना है। कश्मीर से केरल तक आज भी कई राज्यों में भारी बरसात का अलर्ट है। 

Aaj Ka Mausam, Weather Alert, Weather Forecast, Weather News, Weather Update
Aaj Ka Mausam, Weather Alert, Weather Forecast, Weather News, Weather Update

Aaj Ka Mausam 9 July: आज 9 जुलाई 2023, दिन रविवार और सावन महीने के कृष्ण पक्ष की सप्तमी तिथि है। अपने मिज़ाज के मुताबिक़ देशभर के लगभग तमाम राज्यों में हल्की से भारी बारिश हो रही है। इस बारिश की वजह से मौसम सुहाना हो गया है। हालांकि कई जगहों पर यह लोगों के लिए आफ़त बन गया है।

इसकी कड़ी में मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज रविवार (9 जुलाई) को देश के कई हिस्सों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। आज भी कश्मीर से कन्या कुमारी और अरुणाचल प्रदेश से गुजरात तक लगभग सभी राज्यों में हल्की से भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है। आईएमडी ने आज कई जगहों पर का में बारिश का रेड, ऑरेंज अलर्ट और येलो अलर्ट जारी किया है।  

आज भी को जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्लीएनसीआर, उत्तर प्रदेश बिहार, राजस्थान, मध्यप्रदेश  समेत कई हिस्सों में तेज बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है।  आईएमडी ने इन राज्यों के कई इलाक़ों में बारिश का  ऑरेंजअलर्ट और  येलो अलर्टजारी किया है।

मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणाचंडीगढ़, राजस्थान में सोमवार तक और उत्तर प्रदेश के कई ज़िलों में अगले चार दिनों तक मध्यम से भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है।

इसके साथ ही आईएमडी ने मंगलवार  तक कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों और गुजरात में हल्की से मध्यम और कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश के आसार जताए हैं। सौराष्ट्र और कच्छ में भी कुछ जगहों पर मूसलाधार बारिश की संभावना है।  

 इस बारिश की वजह से असम, गुजरात, समेत देश कई जगहों पर बाढ़ से स्थिति गंभीर है। वहीं कई स्थानों पर इससे जगहजगह भूस्खलन और जल जमाव की स्थिति बनी हुई है। शनिवार को भारी बारिश के कारण  कई इलाकों जलमग्न जैसे हालात पैदा हो गए थे। 

 निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट वेदर (Skymet Weather) के पूर्वानुमान के मुताबिक

  • जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश, गुजरात, दक्षिण-पूर्व राजस्थान और कोंकण और गोवा के कुछ जगहों पर मध्यम से तेज बारिश के आसार हैं।
  • मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम तो कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना है।
  • उत्तर पूर्व भारत, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, लद्दाख, आंतरिक महाराष्ट्र, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और लक्षद्वीप में भी हल्की से मध्यम बारिश के आसार बनते नजर आ रहे हैं।
  • इसके साथ ही तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु के कई इलाकों आज भी हल्की बारिश की संभावना है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबर।

Exit mobile version