Home ट्रेंडिंग बड़ी खबर LPG Gas Cylinder Price 1 June: महंगाई के मोर्चे पर बड़ी राहत,...

LPG Gas Cylinder Price 1 June: महंगाई के मोर्चे पर बड़ी राहत, सस्ता हो गया एलपीजी गैस सिलेंडर

LPG Gas Cylinder Price 1 June : जून का आम लोगों के लिए राहत लेकर आया है। आज सरकारी तेल कंपनियों ने एलपीजी गैस सिलेंडर को सस्ता कर दिया है।

LPG Cylinder Price Hike
LPG Cylinder Price Hike

LPG Price 1 June: आज 1 जून 2023 है। महंगाई के मोर्चे पर नया महीना जून आम लोगों के लिए बड़ी राहत लेकर आया है। आज यानी 1 जून को एलपीजी गैस सिलेंडर सस्ता हो गया है। सरकारी तेल और गैस कंपनियों ने एलपीजी के रेट (LPG Latest Price) में कमी करने का ऐलान है। एलपीजी गैस के रेट में ये कमी तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। दरअसल एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) बेचने वाली पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को इसके दाम को अपडेट करती है।

पेट्रोलियम कंपनियों के एलपीजी के रेट में कटौती के इस फैसले के आम लोगों को बड़ी राहत मिली है। हालांकि एकबार फिर यह कटौती सिर्फ कॉमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर में की गई है। घरेलू एलपीजी सिलेंडर के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ है। लोगों को घरेलू एलपीजी सिलेंडर पुराने रेट पर ही मिलता रहेगा।

देश के महानगरों में कॉमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के रेट

  • दिल्ली में कामर्शियल एलपीजी सिलेंडर के रेट में 83.50 की कटौती की गई है। इसके दिल्ली में अब यह सस्ता हो कर 1773 रुपये मिलने लगा है।
  • मुंबई में 83.50 रुपये सस्ता होकर 1808.5 रुपये से घटकर 1725 रुपये में मिलने लगा है।
  • कोलकता में कामर्शियल एलपीजी सिलेंडर 85 रुपये सस्ता होकर अब 1960.50 रुपये से घटकर 1875.50 रुपये में मिलने लगा है।
  • जबकि चेन्नई में यह 84.50 रुपये कम होकर 2021.50 रुपये से 1937 रुपये पर आ गया है।

इससे पहले पिछले महीने एक मई को भी एलपीजी सिलेंडर के रेट में कमी की गई थी। लेकिन उस समय एक मई 2023 को कॉमर्शियल सिलेंडर करीब 172 रुपये सस्ता हुआ था। मगर घरेलू सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था। फिलहाल दिल्ली में घरेलू एलपीजी सिलेंडर 1103 रुपये में मिल रहा है। जबकि मुंबई- 1102.5 रुपये, कोलकाता- 1129 रुपये, बेंगलुरू- 1105.5 रुपये में घरेलू एलपीजी सिलेंडर मिल रहा है।

यह भी पढ़ें- Petrol Diesel Price Today 1 June : कच्चे तेल के दाम में बड़ी गिरावट के बाद क्या सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल? यहां जानें

और पढ़िए – बिजनेस से जुड़ी अन्य बड़ी ख़बरें यहां पढ़ें

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें, Twitter और Kooapp पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

Exit mobile version