88.6 अरब डॉलर की सम्पत्ति से दुनिया के सबसे अमीरों की लिस्ट में 12वें स्थान पर पहुँचे Mukesh Ambani

रिलायंस कम्पनी के चेयरमैन Mukesh Ambani का नाम पहले से ही अमीरों में गिना जाता हैं। भारत में तो सम्पत्ति के मामले में मुकेश अंबानी की टक्कर में कोई नहीं हैं और विश्वीय तौर पर भी वे आगे बढ़ते जा रहे हैं। हाल ही में आयी रिपोर्ट्स में पता चलता हैं कि मुकेश अंबानी 88.6 बिल्यन की सम्पत्ति के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में बारहवें स्थान पर पहुँच गये हैं।

क्या हैं अम्बानी की बढ़ोतरी का कारण?

रिलायंस कम्पनी के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी को कहा जाता हैं कि वे बिज़्नेस करने में ए-वन हैं जिन्हें बिज़्नेस के सारे रूल्ज़ का एक से पता हैं तभी तो भारत में सबसे ज़्यादा क़ामयाब कंपनियों में से एक रिलायंस काफ़ी बढ़ोतरी कर रही हैं। रिलायंस के बढ़ते हुए शेर्ज़ की वजह से लगातार रिलायंस कम्पनी बढ़ोतरी करती जा रही हैं। और जिसकी वजह से मुकेश अम्बानी की भी नेट वर्थ तीजी से बढ़ रही हैं।

यह भी पढ़ें : यह हो सकते हैं कुछ Small Business Start-up Ideas, कम इन्वेस्टमेंट में ज़्यादा मुनाफ़ा।

मार्क जुकरबर्ग से कितना आगे बढ़े अम्बानी ?

फ़ेस्बुक के सी ई ओ मार्क जुकरबर्ग से पीछे थे अंबानी मगर आज फ़ॉर्ब्ज़ की अमीरों की सूची के हिसाब से अंबानी पहुँच चुके हैं बारहवें स्थान पर और 83.1 बिल्यन संपत्ति के साथ मार्क जुकरबर्ग गिर कर आ गये हैं पंद्रहवें स्थान पर। सर्गे ब्रिन और अमानकीयो ओर्टेगा ने भी छोड़ा मार्क को पीछे और पहुँचे तेहरवें और चौधवें स्थान पर पहुँचे।

mukesh ambani

क्या हैं इस सूची मैं अड़ानी का हाल?

इस सूची के अनुसार जहाँ अंबानी आगे बढ़कर बारहवें स्थान पर आए वहीं अड़ानी ग्रूप्स कर मालिक गौतम अड़ानी एक्कीसवें नम्बर से गिरकर तहीसवें नम्बर पर पहुँचे।
अड़ानी भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति है। विश्व अमीरों की सूची के मुताबिक़ उनका स्तर गिरता नज़र आया।

क्या हो सकता है अंबानी की बढ़ोतरी का कारण ?

मुकेश अंबानी ने अपने पिता धीरूभाई अंबानी की रिलायंस इंडुस्ट्रीज़ लिमिटेड कम्पनी को सम्भाला। और उस कम्पनी को सबसे एक से बढ़ने वाली कम्पनी भी कहा जा सकता हैं। अम्बानी या रिलायंस की बढ़ोतरी का कारण मुकेश अम्बानी की ख़ूबियाँ जैसे नेतृत्व कौशल, दृष्टि, प्रबंधन क्षमता और क्रांतिकारी रवैया आदि हैं।

 

(यह आर्टिकल विधान न्यूज में इंटर्न कर रहीं कशिश नागर ने तैयार किया है)

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -