Natural Gas Price Cut: सरकार ने घटाए नेचुरल गैस के दाम, CNG और PNG पर ये पड़ेगा असर

Natural Gas Price Cut: रविवार को केंद्र की सरकार ने एक नोटिफिकेशन में नेचुरल गैस के दाम में कटौती की जानकारी दी है, बता दें कि ये तीसरी बार ऐसा हुआ है।

Natural Gas Price Cut: केंद्र सरकार ने रविवार को एक नोटिफिकेशन जारी किया है और इसके जरिए नेचुरल गैस के दामों में कटौती कर दी है। जिसके बाद से रिलायंस इंडस्ट्रीज के केजी डी6 ब्लॉक से आने वाली गैस की कीमत 9.87 डॉलर प्रति एमबीटीयू (Million British Thermal Unit) हो जाएगी।

बता दें कि घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमत हर साल 1 अप्रैल और 1 अक्टूबर को तय किये जाते हैं। सरकार द्वारा ये फैसला इंटरनेशनल गैस की कीमत में कटौती चलते किया गया है। यहां ये भी जान लें कि इससे सीएनजी और पीएनजी की कीमतों पर कोई असर नहीं पड़ने वाला नहीं है।

अब ये होगा नया रेट

रविवार को एक नोटिफिकेशन के जरिए केंद्र सरकार ने इस फैसले की जानकारी को साझा किया। पेट्रोलियम मंत्रालय के मुताबिक, पहले घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमत 9.96 डॉलर प्रति एमबीटीयू थे और अब 01 अप्रैल 2024 से इसमें कटौती कर दी गई है और अगले 6 महीनों के लिए इसका नया रेट 9.87 डॉलर होगा।

तीसरी बार हुई कटौती

बता दें कि गैस की कीमतों में ये लगातार तीसरी बार कटौती की गई है और इससे पहले सरकार ने 1 अक्टूबर, 2023 को गैस की कीमत में 18 फीसदी की कटौती करी थी। सरकार ने गैस की कीमतों को 12.12 डॉलर से घटाकर 9.96 डॉलर कर दिया था।

इससे पहले हुई कटौती में कीमत 12.46 डॉलर से घटाकर 12.12 डॉलर कर दी गई थी। घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमत किसी भी वित्त वर्ष में दो बार निश्चित की जाती है और फिर इसी गैस को सीएनजी (CNG) और रसोई गैस में प्रयोग होने वाली पीएनजी (PNG) में बदल दिया जाता है।

गैस की कीमतें लगातार घटने का कारण

ऑयल इंडिया लिमिटेड (OIL) और सार्वजनिक क्षेत्र की ऑयल एवं नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ONGC) के द्वारा निकाली जाने वाली गैस की कीमतें अलग फॉर्मूले से निश्चित तय होते हैं। बता दें कि साल 2023 में इंटरनेशनल गैस की कीमत कम हुई थी इसलिए भारत में भी गैस की कीमतें लगातार घट रही है। देश की 6.3 फीसदी जरूरतों का हिस्सा नेचुरल गैस से ही पूरा हो रहा है।

और पढ़े- http://BANK HOLIDAYS LIST OF APRIL 2024: ध्यान दें! अप्रैल में 16 दिन बंद रहेंगे बैंक, अपने कामों से पहले एक बार छुट्टियों को जरूर…

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles