RBI Action On Paytm: पेटीएम बंद होने के बाद अब किन सर्विसेज से कर पाएंगे अपनी फाइनेंस से जुड़ी ट्रांसेक्शन, जानें यहां

RBI Action On Paytm: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पेटीएम पर बैन लगा दिया है। ऐसे में लोगों के बीच में बड़ी कन्फयून हो रही है। सब इस बात को लेकर परेशान है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा पेटीएम की ट्रांजैक्शन सर्विस पर रोक लगने के बाद, कौन-कौन सी सर्विसेज काम आएगी और कौन सी नहीं।

बता दें कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड की सभी सर्विस को बैन कर दिया है। ऐसे में लोग इस बात को लेकर काफी कंफ्यूज है कि क्या पेटीएम बंद हो जाएगा और अब आगे कैसे काम होगा।

पेटीएम नहीं 29 फरवरी के बाद से पेटीएम पेमेंट बैंक होगा निरस्त

आरबीआई के द्वारा पेटीएम पेमेंट बैंक पर बैन किया गया है। सरकार द्वारा ये कार्रवाई पेटीएम पर नहीं की गई है। लेकिन अगर आपका अकाउंट पेटीएम पेमेंट बैंक में चल रहा है तो आप सभी पैसे उसमें से निकाल लेने चाहिए, क्योंकि 29 फरवरी के बाद से पेटीएम पेमेंट बैंक से किसी भी तरह का ट्रांजैक्शन नहीं किया जा सकेगा।

पेटीएम एप्लेकेशन करेगा काम

पेमेंट के लिए आप जिस पेटीएम एप्लीकेशन का प्रयोग करते हैं। 29 फरवरी के बाद से नॉर्मल पेटीएम एप्लीकेशन उसे कर रहे हैं तो आपको किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और ना ही आपको किसी तरह से परेशान होने की जरूरत है। पर ध्यान रहें कि अगर आपका पेटीएम पेमेंट बैंक का अकाउंट है तो आप उसको 29 फरवरी के बाद यूज नहीं कर पाएंगे।

29 फरवरी के बाद नहीं कर पाएंगे ये काम

पेटीएम पेमेंट बैंक पर अगर आपका वॉलेट है तो आप उसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा फास्ट टैग रिचार्ज आपके पेटीएम पेमेंट बैंक से लिंक होता है, इसलिए पेमेंट बैंक की सुविधा खत्म होने से फास्ट टैग भी नहीं रिचार्ज कर पाएंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अनुसार पेटीएम पेमेंट बैंक का इस्तेमाल करने वाले लोगों को 15 मार्च तक पैसे निकालने का समय दिया गया है। अगर अपने पेटीएम पेमेंट बैंक में अपने पैसे जमा किए हैं, तो आप इसे बड़ी आसानी से 15 मार्च तक निकल सकते हैं।

और पढ़े- Paytm Closed: बंद हो गया Paytm Payment Bank, ऐसे निकालें खाते में फंसा पैसा

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles