Paytm Closed: बंद हो गया Paytm Payment Bank, ऐसे निकालें खाते में फंसा पैसा

Paytm closed: भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा कि पेटीएम के पेमेंट्स बैंक में कई कमियां हैं और बैंक के नियमों को नहीं माना। इसलिए Paytm बंद हो रहा है।

Paytm Closed: बंद हो जाने की खबर ने आम लोगों के बीच हलचल मचा दी है। ऐसे में पेटीएम का अचानक बंद हो जाने पर लोगों को चिंता है कि आखिर उसमें रखा उनका पैसा कहां जाएगा? तो आपको बता दें कि 2 फरवरी को पेटीएम ने अपने ग्राहकों को बताया कि उनके पैसे पूरी तरह से सुरक्षित हैं। कम्पनी ने अपने ग्राहकों को पेटीएम कस्टमर मनी नामक एक मेल भेजा है।

Paytm ने भेजा ग्राहकों को मेल 

मेल के माध्यम से पेटीएम ने यह जानकारी दी है कि दो दिन पहले रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने कंपनी पर क्रेडिट ट्रांजैक्शन और डिपॉजिट लेने पर रोक लगा दी थी। ऐसे में 29 फरवरी के बाद वह बैंकिंग सेवाएं नहीं प्रदान कर सकेगा।

29 फरवरी से बंद होगा ट्रांजेक्शन 

कंपनी ने ग्राहकों को भेजे गए मेल में आगे कहा है कि RBI के आदेश का उनके मौजूदा बैलेंस पर कोई असर नहीं होगा। कंपनी के साथ कस्टमर्स के पैसे पूरी तरह से सुरक्षित हैं। साथ ही इस मेल में ग्राहकों को बताया गया कि 29 फरवरी से वे अपने वॉलेट या अकाउंट में धन नहीं जमा कर पाएंगे। मेल में यह भी कहा गया कि 29 फरवरी के बाद अपने मौजूदा अकाउंट से पैसे निकालने में किसी भी तरह की बाधा नहीं आएगी।

नए ग्राहक नहीं जोड़ सकता paytm

11 मार्च 2022 को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी आरबीआई ने पेटीएम को नोटिस भेजा था। इसमें आरबीआई ने पेटीएम से कहा था कि आपका पेमेंट्स बैंक नए ग्राहकों को अपने पेमेंट्स से नहीं जोड़ सकता है। आरबीआई ने पेमेंट्स बैंक की आईटी टीम को भी जांच करने को कहा था। भारतीय रिजर्व बैंक ने इस ऑडिट के बाद कहा कि पेटीएम के पेमेंट्स बैंक में कई कमियां हैं और उसने बैंक के नियमों की अवहेलना की है।

क्या है 1949 बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट का सेक्शन 35A ?

1949 बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट का सेक्शन 35A इसके बाद RBI ने लागू किया था। इस अनुच्छेद में बैंकिंग सेवाओं को निर्देश देने का अधिकार आरबीआई को दिया गया है। इसके बाद, रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के लिए एक नवीनतम आदेश जारी किया गया। इस आदेश के जारी होते ही फरवरी में पेटीएम के ग्राहकों में भारी गिरावट दर्ज की गयी। पेटीएम का शेयर मूल्य मार्केट खुलते ही धड़ाम हो गए। कंपनी के शेयरों में 20 प्रतिशत की गिरावट हुई और लोअर सर्किट लग गया। कम्पनी के शेयरों की कीमत 761 रुपये से 609 रुपये तक गिर गई।

क्यों हुआ paytm बैंक बंद ?

भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है। आरबीआई ने कहा कि पेटीएम ने नियमों का उल्लंघन किया है। इसलिए ये कार्रवाई करनी पड़ी है। 29 फरवरी से पेटीएम की कई सेवाएं बंद हो जाएंगी। आरबीआई की कार्रवाई से पेटीएम के शेयर पर असर पड़ा है। गुरुवार के बाद शुक्रवार को भी पेटीएम के शेयर में लगातार गिरावट आई है, शेयर आज भी 20% गिर गया है।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles