Paytm New Update: बिल पेमेंट्स से लेकर Paytm वॉलेट से जुड़ी सेवाओं के लिए यहां जानें क्या होगा 15 मार्च के बाद

Paytm New Update: RBI ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंध की समयसीमा को बढ़ा दिया है और अब यह डेडलाइन 29 फरवरी से बढ़ाकर 15 मार्च कर दी गई है।

Paytm New Update: हजारों-लाखों नहीं जबकि करोड़ो लोग पेटीएम का इस्ते माल करते हैं। पर हाल ही में सरकार नें क़ड़े कदम उठाते हुए पेटीएम पेमेंट बैंक पर पाबंदी लगा दी है। जिसके बाद से लोग काफी कन्फ्यूजन में है कि आगे क्या होगा। कई तरह की बाते दिमाग में है कि क्या पेटीएम बंद हो जाएगा। पेटीएम बैंक में पड़ा पैसा क्या जीरो हो जाएगा। अब हम क्या करेंगे, पेटीएम से जुड़ी सभी सुविधाओं का क्या होगा।

बता दें कि RBI ने बैंकिंग सर्विसेज, UPI, वॉलेट, फास्टैग के साथ-साथ Paytm Payments Bank से संबंधित जरूरी सूचना दी गई है। यहां आपको भी जानना चाहिए कि पेटीएम से जुड़ी सेवाओं का अब आगे क्या होगा और आप के पास आगे यूज करने के लिए क्या विकल्प होगा, तो चलिए जानते हैं..

Paytm New Update: आरबीआई के मुताबिक

आरबीआई ने कहा है कि कस्‍टमर्स को 15 मार्च 2024 के बाद अपने अकाउंट, प्रीपेड, वॉलेट, फास्‍टैग में जमा या टॉप-अप करने की अनुमति नहीं होगी। केंद्रीय बैंक ने कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट में ब्याज, कैशबैक, पार्टनर बैंकों से स्वीप इन या रिफंड 15 मार्च के बाद भी पा सकते हैं, इसके अलावा वॉलेट में जमा रकम को 15 मार्च के बाद भी उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अलग से जमा नहीं कर सकते हैं और अगर आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक से बिल पेमेंट करना चाहते हैं तो 15 मार्च के बाद कर सकते हैं, लेकिन जमा नहीं कर स‍कते हैं।

Paytm New Update: पेटीएम बैंक में बची राशि

15 मार्च के बाद भी UPI के माध्‍यम से पेटीएम पेमेंट्स बैंक अकाउंट में बची राशि का भुगतान कर सकते हैं। साथ ही पेटीएम पीओएस टर्मिनल, पेटीएम क्यूआर कोड, पेटीएम साउंडबॉक्स का उपयोग 15 मार्च के बाद भी प्रयोग किया जा सकता है। बता दें कि पेटीएम बैंक ने अपने नोडल अकाउंट्स को एक्सिस बैंक में शिफ्ट कर रहा है।

और पढ़े- Business Idea 2023: जल्द बनेंगे लखपति! इन टॉप बिजनेस के सामने सब काम पड़े फीके, कम खर्च पर मोटी कमाई

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles