PM Jan Dhan Yojana: खाताधारकों के लिए खुशखबरी, सरकार दे रही है 10000 रुपये की नकदी

PM Jan Dhan Yojana: केंद्र सरकार के द्वारा 2014 में लोगों को बैंकिग सेवाओं से जोड़ने के लिए सरकार ने एक योजना को शुरू किया था और इस योजना का नाम पीएम जन धन योजना है।

PM Jan Dhan Yojana: केंद्र सरकार के द्वारा 2014 में लोगों को बैंकिग सेवाओं से जोड़ने के लिए सरकार ने एक योजना को शुरू किया था और इस योजना का नाम पीएम जन धन योजना है। इस शानदार स्कीम के पीछे सरकार का उद्देश्य था की ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना के भागीदार बनें।

Business : कच्चे तेल की क़ीमत में सुधार को देखकर रुपया 2 पैसे की गिरावट पर रुका

इस स्कीम की शुरुआत की गई थी। सरकार की इस अकल्पनीय स्कीम का नाम पीएम जन धन योजना (PM Jan Dhan Yojana) है। इस स्कीम के तहत बैंक खाता रखने वाले लोगों को सरकार से काफी सुविधाएं मिल रही हैं

PM Jan Dhan Yojana: अब तक कुल 48.70 करोड़ लोगों ने खाता खोला

कुल 48.70 करोड़ लोगों ने पीएम जन धन योजना (PM Jan Dhan Yojana) की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक खाता खोला है और इसके अलावा 32.96 करोड़ लोगों डेबिट कार्ड ईशु भी कर दिया गया हैं।

PM Jan Dhan Yojana: 10 हजार की नकदी

PM Jan Dhan Yojana में खाताधारकों को सरकार की तरफ से पूरे 10 हजार रुपये ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जा रही है। इसका सीधे तौर पर मतलब ये है किकि खाते में मिनिमम बैलेंस न होने पर भी 10,000 रुपये ग्राहक निकाल सकता हैं। अगर आप इस सुविधा का लाभ लेना चाहते हैं तो आप भी आज ही जाकर अपना खाता खुलवा सकते हैं।

PM Jan Dhan Yojana के लाभ

सबसे पहले आप जानिए कि PM Jan Dhan Yojana में खाता खोलने पर बैलेंस रखने की कोई लिमिट नहीं दी गई है आप 0 रूपये पर भी अकाउंट चला सकते हैं, दूसरी बड़ी बातपे डेबिट कार्ड पर 2 लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस का लाभ भी मिलता है। इस खाते में जमा की गई रकम पर बैंकों के द्वारा ब्याज भी मिलता है।

यह हो सकते हैं कुछ Small Business Start-up Ideas, कम इन्वेस्टमेंट में ज़्यादा मुनाफ़ा।

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करेंTwitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरें।

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles