PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: अब सोलर पैनल लगाएं छत पर? बैंकों से आसानी में मिलेगा फाइनेंस

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक नई स्कीम की शुरुआत की है, इसमे 1 करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए आसानी से फाइनेंस मिल जाएगा।

PM Surya Ghar Muft Bijli Yojana: सरकार देश में कई प्रशंसनीय कदम उठा रहे हैं। बता दें कि सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई प्रयास कर रही हैं। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोलर पैनल लगाने के लिए 1 करोड़ घरों की छतों पर, एक नई स्कीम की शुरुआत की है। आप भी इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। सोलर पैनल लगाने से सबसे बड़ा फायदा ये है कि आप अपनी बिजली बिल की बचत कर सकते हैं। अब इसके लिए बैंकों से भी आसानी से फाइनेंस मिल रहा है।

बैंकों के साथ बैठक में हुआ फैसला

हाल ही में बैंकों के साथ एक बैठक हुई है, जिसमे वित्त मंत्रालय और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय बैठक में फिक्स हुआ है कि अब बैंक होम लोन के साथ घर की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए भी फाइनेंस की सुविधा मुहैया कराएगी। बैंक होम लोन के साथ सोलर पैनल के लिए फाइनेंस करेंगे।

सरकार का लक्ष्य

सरकार का उद्देश्य है कि इस योजना के माध्यम से पूरे देश में एक करोड़ घरों की छतों पर सोलर पैनल लगा कर बिजली की बचत करनी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते दौरान कहा था कि इस स्कीम की सहायता से लोग 300 यूनिट तक फ्री बिजली का फायदा उठा पाएंगे, इससे बिजली के बिल के हजारों रुपये की बचत की जा सकेगी। और इस स्कीम के माध्यम से घर की छत पर लगे पैनल से तैयार बिजली को ग्राहक बेच भी सकेंगे, जिससे उनके लिए एक्सट्रा कमाई होगी।

बैंको की पॉलिसी

पहले से ही बैंक घर की छतों पर सोलर पैनल लगाने के लिए फाइनेंस की सुविधा दे रहे हैं और सभी बैंकों के पास पॉलिसी को लेकर अपना प्लान है। होम लोन के साथ-साथ लोगों बिजली को बेचकर मुनाफा ज्यादा कमा सकते हैं। आने वाले कुछ दिनों के बाद ग्राहकों को छत पर सोलर पैनल लगाने को लेकर काफी प्रोत्साहित करने का काम करेगी।

Also Read this- Ration Card New Name Add: नई बहु या नए बच्चें का राशन कार्ड में ऑनलाइन या ऑफलाइन इस प्रोसेस से जोड़िए नाम

तमाम खबरों के लिए हमें Facebook पर लाइक करें Twitter , Kooapp और YouTube  पर फॉलो करें। Vidhan News पर विस्तार से पढ़ें ताजा-तरीन खबरे

- Advertisement -

Related articles

Share article

- Advertisement -

Latest articles